Arya Samaj School

कीक्ली रिपोर्टर, 14 जुलाई, 2018, शिमला

“राष्ट्र रक्षा सम्मेलन” मे मुकेश अग्निहोत्री ने मुख्यअतिथि के रूप मे की शिरकत

‘नशा प्रवृति रोकने मे शिक्षण संस्थानो की अहम ज़िम्मेवारी, नशा निवारण के लिए पंजाब जैसा रुख अपनाने की जरूरत’ – मुकेश अग्निहोत्री  

महामंत्री ह़दयेश आर्या ने राष्ट्र को “सर्वे भवन्तु सुखिना” के मंत्र प्राप्ति मे वेद धारण किए जाने को बताया आवश्यक 

सांस्कृतिक कार्यक्रमों मे “सैनिकों का बलिदान” नाटक मंचन ने दर्शकों की आँखें की नम, मुख्य अतिथि ने बच्चो को पुरस्कार किए वितरित व आर्य समाज परिवार को 21000 की सम्मानित राशि भी की प्रदान 

Arya Samaj Schoolआर्य समाज शिमला के 136 वां वार्षिक उत्सव के उपलक्ष्य में शनिवार को राष्ट्र रक्षा सम्मेलन के अवसर पर मुख्यातिथि के रूप मे शामिल हुए नेता मुकेश अग्निहोत्री ने प्रदेश मे नशे की बदती प्रवृत्ति पर चिंता जाहीर करते हुए नशा निवारण मे शिक्षण संस्थानों की एहम ज़िम्मेवारी करार दिया । उन्होने कहा की प्रदेश सरकार को भी इस दिशा मे पंजाब सरकार द्वारा लिए गए ठोस रुख अपनाने की आवश्यकता है । उन्होने आर्य समाज की राष्ट्र भावना व एकता को बलवती बनाए जाने मे निभाए जा रहे योगदान की भरपूर सराहना की ।

महामंत्री व पत्रकार ह़दयेश आर्या ने मंच संभालते हुए आर्य समाज स्कूल के मंच पर महान हस्तियों की हाजिरी के इतिहास का जिक्र करते हुए आर्य समाज के राष्ट्र सुरक्षा व एकता शक्ति मे निभाई गयी भूमिका को याद किया। इस दौरान उन्होने कहा की भारत की एकता व अखंडता को बनाए रखने के लिए वेद को आचरण रूप मे धारण कर सर्वे भवन्तु सुखिना के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है, उन्होने अपने सम्बोधन मे आतंकवाद पर जोरदार प्रहार किए जाने की जरूरत पर बल दिया ।

Arya Samaj Schoolराष्ट्र रक्षा सम्मेलन के इस अवसर पर आर्य समाज़ प्रधान – आचार्य रामानंद ने कहा आर्य समाज आरंभ से ही बल व शक्ति का स्वरूप रहा है और और इस विशेष समाज ने भारत की स्वतन्त्रता के लिए अपना महत्वपूर्ण बलिदान देते हुए राष्ट्र निर्माण मे अपनी अहम भूमिका अदा की है, उन्होने संस्कृत दोहों के व्याख्यान चरितार्थ करते हुए वेदों को आज के भारत की जरूरत करार दिया ।

तो वहीं हिन्दू संस्कृति की झलक दिखाते पंडित सुरेश ने अपनी मधुर स्वर मे प्रत्येक व्यक्ति को खुद की उन्नति मे ही संतुस्ट न होकर सबकी उन्नति की सोच कायम करने व सामाजिक नियमों व मर्यादाओं का उल्लंघन न किए जाने वाली राह का अनुसरण कर सत्य का पालन कर राष्ट्र उन्नति के भागीदार बनने का आवाहन किया ।

इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा विभिन सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए गए । मंच पर छोटे बच्चों द्वारा पेश किए गए नृत्य ने सभागार मे उपस्थित अभिभावक व अध्यापक वर्ग सहित तमाम दर्शकों का मन मोह लिया तो वही सीनियर छात्राओं की विशेष प्रस्तुति मे पेश किए गए राष्ट्र समर्पण में “सैनिकों का बलिदान” नाटक मंचन देखकर सभागार मे उपसत्थित अभिभावक वर्ग सहित तमाम दर्शकों की आंखे नम हो गयी । इसी के साथ बच्चों द्वारा प्रस्तुत नाटी कार्यक्रम को भी खूब सराहना मिली ।

कार्यक्रम के अंत मे बेहतर प्रस्तुतियों के लिए मुकेश अग्निहोत्री ने आर्य समाज परिवार को 21,000 की सम्मान राशि प्रदान करने की घोषणा की व सांस्कृतिक कार्यक्रम मे भाग लेने वाले बच्चों को पुरस्कार भी वितरित किए । सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ साथ नृत्य प्रस्तुतियों के लिए सखी, पूनम, अनु, भारती, कनिका, पूनम, संगीता, महिमा, रोनिका, शगुन, काजल व तनुष की प्रस्तुतिया लाजवाब रही ।

इस मौके पर प्रधान आचार्य रामानंद, महामंत्री ह़दयेश आर्या, आचार्य सत्य व्रत झारखंड, सुखपाल भजनोपदेश सहारनपुर, पंडित संदीप वैदिक मुज्जफरनगर, पंडित सुरेश जालंधर, अभिभावक वर्ग सहित स्कूल के स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

Previous articleNOPS Kiddies Amaze All with their Oratory Skills
Next articleआर्य समाज ने कन्या विद्यालय मे शिक्षा सम्मेलन किया आयोजित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here