बसंतपुर स्कूल में एनएसएस शिविर का समापन; स्वयंसेवियों ने सामुदायिक स्थानों, जल स्त्रोतो की सफाई की

राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 1 दिसम्बर, 2017, शिमला

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बसन्तपुर में शुक्रवार को राष्ट्रीय सेवा योजना (एन.एस.एस) शिविर का समापन हो गया। शिविर की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाचार्य भूपेन्द्र सिंह ने की। इस शिविर का उद्घाटन प्रताप सिंह कुटलेडिया, रिटार्यड प्रशासनिक अधिकारी द्वारा किया गया। इसमें बच्चों को नशे से दूर रहने और भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान को यर्थात रूप से सफल बनाने पर बल दिया गया। शिविर के दौरान राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा बसन्तपुर पंचायत की समस्त गलियों व सामुदायिक स्थान की सफाई की गई एवं जल स्त्रोतों को साफ  किया गया।

स्वास्थ्य की दृष्टि से लोगों को जागरूक करने हेतु रैली का आयोजन किया गया। एनएसएस प्रभारी दिलाराम चौहान ने बताया कि स्वयंसेवकों के लिए प्रतिदिन  रिसोर्स पर्सन के माध्यम से अनेकों विषय पर चर्चा की गई। इसमें मुख्यत: एस एच ओ सुन्नी सुरेन्द्र ठाकुर के द्वारा ट्रैफिक नियम कानून इत्यादि की जानकारी प्रदान की गई। डा. रेणू कुटलेडिया द्वारा स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त आर.के. मारकण्डेय द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के बारे में विस्तृत जानकारी स्वयंसेकों को दी गई तथा उन्होने कहा कि इस प्रकार की सेवा से अपने व्यक्तित्व का विकास किया जा सकता है। समापन समारोह में प्रधानाचार्य ने सभी स्वयंसेवकों द्वारा शिविर के दौरान किये गये कार्यों की सराहना की गई। यह जानकारी विद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी दिलाराम चौहान द्वारा दी गई।

Please follow and like us:
0
 

Leave a Reply

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>