कीक्ली रिपोर्टर, 3 मार्च, 2017, शिमला

जिला की ग्राम पंचायत थानाधार में आज राज्य महिला आयोग द्वारा एक दिवसीय महिला जागरूकता शिविर आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता आयोग की अध्यक्षा डॉ. डेजी ठाकुर ने की।

इस अवसर पर डॉ. डेजी ठाकुर ने महिलाओं को उनके अधिकारों की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए विभिन्न कानूनी पहलुओं से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि महिलाओं के विकास के लिए सरकार द्वारा कई महत्वकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही हैं, ताकि वह जीवन के पथ पर आगे बढ़ सकें और देश और प्रदेश के विकास में अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर सकें।

उन्होंने कहा कि महिला आयोग द्वारा महिलाओं को सशक्त करने के लिए दृढ़ प्रयास किए जा रहे हैं और जागरूकता शिविरों के माध्यम से महिलाओं को उनके अधिकारों और अन्य विषयों पर जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है।

डॉ. ठाकुर ने महिलाओं को विभिन्न कानूनी पहलुओं की जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि किसी भी महिला को किसी अपराध की पूछताछ के लिए सूर्य अस्त के बाद या सूय अस्त से पहले किसी भी पुलिस स्टेशन/चैकी में नहीं बुलाया जा सकता तथा पूछताछ के वक्त महिला आरक्षी का उपस्थित रहना आवश्यक है।

किसी गिरफ्तार महिला की तलाशी केवल महिला ही ले सकती है, पुरूष नहीं और महिला अपराधी को महिला पुलिस की ही हिरासत में रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि महिलाएं समाज के विकास में सबसे अहम भूमिका अदा कर सकती हैं, इसलिए उन्हें सशक्त बनाना बहुत आवश्यक है। उन्होंने बताया कि महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए तथा दहेज की कुरीति को समाप्त करने के लिए दहेज प्रतिरोधक अधिनियम 1961 पारित किया गया है, जिसमें कि कई महत्वपूर्ण प्रावधान किए गए हैं, ताकि इस प्रथा को खत्म किया जा सके। उन्होंने बच्चों को संस्कार युक्त शिक्षा प्रदान करने का आह्वान किया, ताकि वह भविष्य में श्रेष्ठ नागरिक बन सकें।

इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की। सुषमा मखैक सामाजिक कार्यकर्ता ने शिविर के आयोजन के लिए महिला आयोग का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर राजकीय उच्च विद्यालय थानाधार एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने ‘बेटी है अनमोल’ विषय पर लघु नाटिका प्रस्तुत की। महिला मंडल खलावण व महिला मंडल पमलाई ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य जरोल, रीना ठाकुर, पंचायत समीति अध्यक्षा मीरा शर्मा, अमर सिंह नलवा प्रधान ग्राम पंचायत थानाधार, सहायक आयुक्त विकास नारकंडा पूनम, धर्म पाल कश्यप बाल विकास परियोजना अधिकारी कुमारसेन, देवी राम एएस आई कुमारसेन, दीपी जिस्टु प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भुट्टी, डॉ. हतेंद्र सीनीयर वैटनरी आफिसर ठियोग, मनीष, एैक्सटैंशन आफिसर उद्योग विभाग, क्षेत्र की महिलाएं एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Please follow and like us:
0

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here