शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए सुझाव दें शिक्षकः सुरेश भारद्वाज

कीक्ली रिपोर्टर, 30 जनवरी, 2018, शिमला

शिक्षा, विधि व संसदीय मामले मन्त्री सुरेश भारद्वाज ने प्रदेश के शिक्षकों से शिक्षा की गुणवत्ता व स्तर को और बढ़ाने के लिए सुझाव देने का आहवान किया है। वह आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर में हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ द्धारा आयोजित अभिनन्दन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के स्तर को आगे बढ़ाने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। शिक्षा के प्रति समर्पण का भाव तथा संस्कार युक्त भाव से शिक्षा प्रदान करना नितांत आवश्यक है।

सुरेश भारद्वाज ने शिक्षक महासंघ से प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों में जाने के लिए स्वैच्छिक अध्यापकों को प्रेरित करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि दृढ़ प्रयास करने पर सरकारी स्कूलों द्धारा प्रदान की जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर निजी स्कूलों से बेहतरीन किया जा सकता है।

शिक्षा मन्त्री ने सरकारी विद्यालयों में छात्रों की कम हो रही संख्या पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि इस विषय पर गहन चिन्तन की आवश्यकता है। समाज के प्रति सभी का दायित्व है, इसलिए बच्चों को संस्कार आधारित शिक्षा प्रदान करनी चाहिए।

सुरेश भारद्वाज ने प्रदेश में विकास उन्मुख वातावरण व व्यवस्था बनाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि प्रदेश में राजनैतिक परिवर्तन से जनता के भाव को समझने की आवश्यकता है। प्रदेश को विकास की उंचाईयों तक ले जाने के लिए प्रदेश सरकार द्धारा हर सम्भव प्रयास किए जाएंगे।

इससे पूर्व हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ द्धारा शिक्षा मन्त्री का भव्य अभिनन्दन व स्वागत किया गया।

राष्ट्रीय संयुक्त मन्त्री, अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ पवन मिश्रा ने महासंघ के विभिन्न उददेश्यों और चिन्तन पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि राष्ट्र सेवा व राष्ट्र भावना से कर्तव्यों का निर्वहन करना बहुत जरूरी होता है।

नरेन्द्र सूद प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए। इस अवसर पर पार्षद ब्रृज सूद, उप-निदेशक उच्चतर शिक्षा राजेश्वरी बत्ता, शिक्षा मन्त्री के ओ0एस0डी0 डा0 मामराज पंुडीर, राष्ट्रीय संयुक्त मन्त्री, अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ पवन मिश्रा, प्रधानाचार्य, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर नरेन्द्र सूद, मातृ वन्दना संस्थान के प्रबन्धक मही दत्त शर्मा, समाज सेवी रोहिताश चन्द्र, राम कृष्ण दिप्टा, हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के पदाधिकारी, एस0एम0सी0 अध्यापक संघ व सी0 एण्ड वी0 अध्यापक संघ के पदाधिकारी, भारतीय मजदूर संघ के पदाधिकारी सुरेन्द्र ठाकुर, पूर्व मीडिया प्रभारी राजू ठाकुर, नरेश शर्मा, युवा मोर्चा अध्यक्ष परीक्षित, शिक्षक और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Please follow and like us:
0
 

Leave a Reply

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>