कीक्ली रिपोर्टर, 12 सितम्बर, 2017, शिमला

जिला पुलिस शिमला ने मादक पदार्थों के निवारण, भांग उखाड़ने और नशे के दुष्प्रभावों से युवाओं व बच्चों को जागरूक करने के लिए व्यापक अभियान शुरू किया है।  पुलिस अधीक्षक शिमला सौम्या सांबशिवन ने जिला के सभी पुलिस थाना प्रभारियों और चैकी प्रभारियों को पुलिस थाना व चैकी परिसर के आसपास तथा अन्य सभी क्षेत्रों में उगे भांग के पौधों को उखाड़ने के निर्देश दिए हैं। वह इस कार्य को करने के लिए स्थानीय ग्राम पंचायत और वन विभाग के अधिकारियों का सहयोग लेंगे।

सौम्या सांबशिवन ने इस कार्य की दैनिक रिपोर्ट नियमित रूप से पुलिस अधीक्षक शिमला कार्यालय को प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं। वह यह रिपोर्ट रोजनामचा में भी दर्ज करेंगे। उन्हें मादक द्रव्य पदार्थों से संबंधित सूचनाओं को प्राथमिकता के आधार पर एकत्रित करने और मादक पदार्थ अधिनियम के अंतर्गत मादक पदार्थों के अभियोगों को पंजीकृत करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

थाना प्रभारी और चैकी प्रभारी इस मुहिम की सूचना प्रतिदिन प्राथमिकता के आधार पर कार्यालय पुलिस अधीक्षक को प्रेषित भी करेंगे।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिला शिमला पुलिस द्वारा नशे के दुष्प्रभावों से युवाओं, बच्चांे व आमजन को जागरूक करने के लिए व्यापक अभियान आरंभ किया गया है। उन्होंने मादक पदार्थों के हानिकारक प्रयोगों से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में पंचायत अधिकारी, युवाओं व स्कूली बच्चों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि नशा सेवन से मानव का स्वास्थ्य खराब होता है और मानसिक रूप से भी वह अस्वस्थ हो जाता है। नशा समाज और आम आदमी के व्यक्तित्व पर भी विपरीत प्रभाव डालता है, इसलिए सभी का यह दायित्व है कि विभिन्न प्रकार के नशे के निवारण के लिए सदैव प्रयासरत रहें और स्वच्छ तथा स्वस्थ समाज के निर्माण में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करें।

Previous articleशैमरॉक डैज़लर्स प्ले स्कूल में खसरा व रूबेला टीकाकरण
Next articleस्कूली बच्चों की सुरक्षा बारे आवश्यक दिशा – निर्देश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here