कीक्ली रिपोर्टर, 13 अगस्त, 2017, शिमला

शैमरॉक रोजेंस स्कूल ने स्वतंत्रता दिवस बड़े धूमधाम के साथ मनाया। स्कूल प्रधानाचार्य प्रीति चुट्टानी ने बच्चों को बताया कि ब्रिटीश शासन से 15 अगस्त 1947 में भारत को स्वतंत्रता मिली। आजादी के बाद हमें अपने राष्ट्र और मातृभूमि में सारे मूलभूत अधिकार मिले। हमें अपने भारतीय होने पर गर्व होना चाहिये और अपने सौभाग्य की प्रशंसा करनी चाहिये कि हम आजाद भारत की भूमि में पैदा हुए है। गुलाम भारत का इतिहास सबकुछ बयाँ करता है कि कैसे हमारे पूर्वजों ने कड़ा संघर्ष किया और फिरंगियो कें क्रूर यातनाओं को सहन किया। हम यहाँ बैठ के इस बात की कल्पना नहीं कर सकते कि ब्रिटीश शासन से आजादी कितनी मुश्किल थी। इसने अनगिनत स्वतंत्रता सेनानीयों के जीवन का बलिदान और 1857 से 1947 तक कई दशकों का संघर्ष लिया है। भारत की आजादी के लिये अंग्रेजों के खिलाफ सबसे पहले आवाज ब्रिटीश सेना में काम करने वाले सैनिक मंगल पांडे ने उठायी थी।

बाद में कई महान स्वतंत्रता सेनानीयों ने संघर्ष किया और अपने पूरे जीवन को आजादी के लिये दे दिया। हम सब कभी भी भगत सिंह, खुदीराम बोस और चन्द्रशेखर आजाद को नहीं भूल सकते जिन्होंने बहुत कम उम्र में देश के लड़ते हुए अपनी जान गवाँ दी। कैसे हम नेताजी और गाँधी जी संघर्षों को दरकिनार कर सकते है। गाँधी जी एक महान व्यक्तित्व थे जिन्होंने भारतीयों को अहिंसा का पाठ पढ़ाया था। वो एक एकमात्र ऐसे नेता थे जिन्होंने अहिंसा के माध्यम के आजादी का रास्ता दिखाया। और अंततरू लंबे संघर्ष के बाद 15 अगस्त 1947 को वो दिन आया जब भारत को आजादी मिली।

उन्होंने बताया कि हमलोग काफी भाग्यशाली है कि हमारे पूर्वजों ने हमें शांति और खुशी की धरती दी है जहाँ हम बिना डरे पूरी रात सो सकते है और अपने स्कूल तथा घर में पूरा दिन मस्ती कर सके। हमारा देश तेजी से तकनीक, शिक्षा, खेल, वित्त, और कई दूसरे क्षेत्रों में विकसित कर रहा है जोकि बिना आजादी के संभव नहीं था।

इस अवसर पर बच्चों ने आजादी दिलाने वाले महान नेताओं की वेशभूषा पहन कर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। बच्चे भक्त सिंह, महात्मा गांधी, लाला लाज पत राय, चन्द्रशेखर आजाद, झांसी की रानी, खुदीराम बोस, जवाहर लाल नेहरू व अन्य नेताओं की वेशभूषा पहन कर स्कूल में चार चांद लगा दिए।

Previous articleLittle Krishnas and Radhas Come Live at St Thomas School Jaipur
Next articleबच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया स्वतंत्रता दिवस में — शैमरॉक डैज़लर्स प्ले स्कूल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here