Rajesh Sharma, Keekli Reporter, 24th April, 2015, Shimla

अर्थ डे पर स्पेशल — पृथ्वी संरक्षण पर बच्चों ने लिया संकल्प; स्वर्ण स्कूल ने मनाया विश्व पृथ्वी दिवस; जागरूकता रैली व प्रतियोगिताओं द्वारा किया जागरूक; पृथ्वी विषय कविताएं भी सुनाई छात्रों ने

earth_24.4 (4)पृथ्वी को संरक्षण करने के लिए मिलकर प्रयास करने की जरूरत है। बुधवार को विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों सहित विभिन्न संस्थाओं ने पृथ्वी के संरक्षण के लिए संकल्प लिए और लोगों को जागरूक किया। इसी कड़ी में स्वर्ण पब्लिक स्कूल टूटीकंडी में बच्चों और शिक्षकों ने एक साथ मिलकर अर्थ डे मनाया। इस अवसर पर स्कूल में जागरूकता रैली के साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। बच्चों ने अर्थ डे पर स्कूल में आयोजित सभी प्रतिस्पर्धाओं में खुब जोश से भाग लिया। पृथ्वी दिवस पर आयोजित जागरूकता रैली में आठवीं, नवीं और दसवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं ने टूटीकंडी में लोगों को जागरूक किया। रैली के माध्यम से बच्चों ने समाज को पृथ्वी पर बढ़ रहे गंदगी के बोझ से अवगत करवाया।

earth_24.4 (1)इस रैली में स्कूल के बच्चों के साथ ही शिक्षकों ने भी भाग लिया। बच्चों ने बढ़ती प्यास घटता जल, पेड़ लगाओं यही है हल, जल ही जीवन है, बूंद-बूंद बचाना है जैसे नारों से लोगों में जागरूकता फैलाई। इसके साथ ही बच्चों ने रैली के माध्यम से पॉलिथिन का उपयोग न करने पर भी जोर दिया। स्कूल की प्राधानाचार्य सीमा मेहता ने जानकारी देते हुए बताया कि स्कूल में आयोजित अर्थ डे के कार्यक्रम पर कक्षा पहली से लेकर पांचवी तक के बच्चों ने पृथ्वी थीम पर कविता प्रतियोगिता में भाग लिया। इस प्रतियोगिता में लोटस सदन प्रथम रहा।

earth_24.4 (5)अन्य प्रतियोगिताओं में कक्षा पांचवी से लेकर दसवीं तक के छात्रों के लिए अर्थ डे पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन भी करवाया गया। जिसमें विद्यार्थियों ने पेड़ों के कटान, शहरी व नवीनीकरण, ओजोन लैथर, प्रदूषण सब कारणों का प्रभाव पृथ्वी को किस तरह क्षति पहुंचा रहा है इस बारे में अपने चित्रों के माध्यम से जानकारी दी। स्कूल की प्राधानाचार्य ने बताया कि इस कार्यक्रम को करवाने का उद्देश्य बच्चों को पृथ्वी से जुड़ी समस्याओं के बारे में जानकारी देना था, जिससे विद्यार्थी यह समझ सके कि हमारी धरती किस-किस तरह के प्रदूषण और गंदगी के कारण मुश्किलों से जुझ रही है। इन समस्याओं छात्रों को अवगत करवा कर भविष्य में समाज को भी इस बारे में जागरूक कर सकते है। इस कार्यक्रम का संचालन प्रगति चौहान द्वारा करवाया गया।

गवर्नमेंट हाई स्कूल टूटीकंडी ने भी मनाया अर्थ डे; लघु नाटिका के मंचन से किया जागरूक भाषण प्रतियोगिताएं भी पृथ्वी थीम पर आयोजित

earth_24.4 (3)बुधवार को विश्व पृथ्वी दिवस पर राजकीय उच्च पाठशाला टूटी कंडी में स्कूल की मुख्याध्यापिका रमा चौहान की अध्यक्षता में विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल में विभिन्न कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें पेंटिंग, स्वच्छता, पेड़ लगाओं और भाषण प्रतियोगिता के साथ-साथ पृथ्वी बचाव पर लघु नाटिका मंचन भी किया गया। इन सभी प्रतियोगिताओं में बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। भाषण प्रतियोगिता में छात्र विकास का भाषण सबसे अधिक सुझाव जनक रहा। जिसमें पृथ्वी और पर्यावरण को बचाने से जुड़े आवश्यक सुझाव शामिल किए गए थे।

पेंटिंग प्रतियोगिता में आशु-हर्ष, काजल, किरण मोहित, कैलाश, दीपक कुमार, विकास और सूरज ने भाग लिया। स्वच्छता थीम पर आधारित प्रतियोगिता में दीपक, मनोज, राकेश और राजेंद्र ने भाग लिया तो वहीं लघु नाटिका में मुस्कान, कनिका, काजल, रंजीता, हिताक्षी, मुस्कान, भावना तमन्ना का कार्य सराहनीय रहा। इस अवसर पर सूरज, दीपक पाल, तेजस्वनी, ज्योति और सरोज ने पेड़ लगाकर पर्यावरण और पृथ्वी को बचाने का संदेश दिया। कार्यक्रम के अंत में मुख्याध्यापिका ने बच्चों को विश्व पृथ्वी दीवस के अवसर पर पृथ्वी के मूल्य व उसकी उपलब्धता के बारे में बताते हुए स्कूली बच्चों का मार्गदर्शन किया।

Previous articleJunior Aucky Boys give Energetic Performances during Sports Day
Next articleYWCA Organizes Gender Sensitization Workshop

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here