राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चैपाल

कीकली रिपोर्टर, 11 सितम्बर, 2018, शिमला

इस जिला स्तरीय प्रतियोगिता में जिला के 13 खंडों की 545 छात्राएं वॉलीबाल, खो-खो, कबड्डी, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, वेट लिफ्टिंग, रेसलिंग और सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में भाग लेंगी। 

खेल गतिविधियां विद्यार्थी जीवन में शिक्षा के साथ-साथ अनेक सकारात्मक अवसर प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने यह विचार आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चैपाल में 19 वर्ष से कम आयु वर्ग की छात्राओं की जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त किये। यह प्रतियोगिता चार दिनों तक चलेगी।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चैपाल भारद्वाज ने कहा कि खेल स्वस्थ जीवन और व्यक्तित्व निर्माण के लिए अत्यंत प्रभावशाली साधन है। महिलाओं का खेलों के प्रति रूझान सराहनीय है। महिलायें हर क्षेत्र में सराहनीय प्रदर्शन कर रही हैं और देश के निर्माण में अपनी भूमिका सुनिश्चित कर रही हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्कूली छात्रों के लिए खेल प्रतियोगिताओं के लिए अनुदान राशि बढ़ाकर 40 लाख कर उनकी खेल प्रतिभा को बढ़ाने का प्रयास किया गया है।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चैपाल भारद्वाज ने कहा कि योग और चैस विषय को स्कूलों में विषय के तौर पर प्रारम्भ किया जाएगा, इसके अतिरिक्त अगले वर्ष से सभी स्कूलों में पुस्तकालय के लिए धन तथा खेल के लिए उपकरणों की उपलब्धता प्रत्येक स्कूल में सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश शिक्षा की दृष्टि से अग्रणी राज्य है, यहां की साक्षरता दर लगभग 98 प्रतिशत है। शिक्षा में गुणवत्ता और स्कूलांे में छात्रों की कम होती संख्या चिंता का विषय है, इसमें सुधार लाने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चैपाल उन्होंने कहा कि प्रदेश में तीन हजार 391 स्कूलों में प्री नर्सरी कक्षाएं आरंभ की जाएंगी, इससे प्राथमिक कक्षाओं में बच्चों की बढ़ौतरी होगी। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चैपाल को 21 हजार रुपये की राशि देने की घोषणा की।

चैपाल क्षेत्र के विधायक बलवीर वर्मा ने कहा कि पहला मुख्यमंत्री आदर्श विद्यालय चैपाल क्षेत्र के लिए स्वीकृत किया गया। उन्होंने उसके लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया तथा प्रतियोगिता की मैस के लिए 31 हजार रुपये देने की घोषणा की। वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री आदर्श विद्यालय के भवन निर्माण के लिए दो करोड़ 50 लाख रुपये की राशि प्राप्त होगी, जिससे जल्द निर्मित कर कक्षाएं आरंभ की जाएंगी।

इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य श्री हरि शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और प्रतियोगिता के बारे में जानकारी प्रदान की।

Previous articleदो दिवसीय छठी राज्य महिला चैस चैम्पियनशिप — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, छोटा शिमला
Next articleदादा-दादी और नाना-नानी सम्मानित — शैमरॉक डैज़लर्ज़ प्ले स्कूल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here