Fist Ball

Fist Ballकीकली रिपोर्टर, 8 अक्टूबर, 2018, शिमला

हिमाचल के सोलन में 27 अक्तूबर से आरंभ होने वाली तीन दिवसीय 9 वीं जूनियर नेशनल फिस्ट बॉल चैंपियनशिप के सफल आयोजन को लेकर हिमाचल फिस्टबॉल एसोसिएशन ने राज्य कार्यालय ढली में बैठक आयोजित की। एसोसिएशन प्रधान देवेन्द्र सिंह जस्टा की अध्यक्षता में आयोजित हुई इस बैठक में जहां चैंपियनशिप के सफल आयोजन को लेकर चर्चा हुई तो वहीं हिमाचल प्रदेश फिस्टबॉल टीम की तयारियों को लेकर भी मंथन हुआ। खेल के हर वर्ग में बीते 2 वर्षों से लगातार 4 बार चैंपियनशिप पर कब्जा जमाती आ रही स्टेट वुमेन फिस्टबॉल टीम की लय बरकरार रखने के दायित्व को एसोसिएशन एक बड़ी चुनौती की तरह ले रही है ताकि इस खिताब का ताज इस बार भी हिमाचल वुमेन फिस्टबॉल टीम के सर सजे।

Fist Ballअपने इस प्रयास में एसोसिएशन प्रधान देवेन्द्र सिंह जस्टा ने कहा कि 9 वीं जूनियर नेशनल चैंपियनशिप के लिए हिमाचल की टीम के चयन के लिए 18 अक्तूबर को धारटी कंडा मैदान में अमर सिंह व इक्ष्वाकु जस्टा के नेतृत्व में चयन प्रक्रिया पूरी कि जाएगी। जिसके लिए खिलाड़ियों से 8894004213 फोन पर संपर्क कि अपेक्षा की जाती है।

Fist Ballहिमाचल में सॉफ्ट बॉल, थ्रो बॉल और फिस्ट बॉल खेल को जमीनी स्तर पर उतार कर रात-दिन होनहार खिलाड़ियों की मेहनत के बाद 5 नेशनल ट्रॉफी चैंपियनशिप पर जीत हासिल कर हिमाचल को सम्मान दिलाने वाले देवेन्द्र सिंह जस्टा आज भी उतनी ही स्फुर्ती के साथ अपने उदेश्य के प्रति वफादार हैं।

एसोसिएशन प्रधान देवेन्द्र सिंह जस्टा ने ‘कीकली’ से बात करते हुए कहा कि, ‘‘वे सदा से इस प्रयास में रहे हैं कि देश की युवा पीढ़ी भटकाव की स्थिति से दूर रह कर सदा सही राह पर आगे बढ़े, नशे से दूर रहकर मजबूत युवा बने तभी वह देश की मजबूती में अपनी भागीदारी सुनिश्चित बना सकता है, इसी उदेश्य की पूर्ति के लिए स्वस्थ खेल की सोच से प्रेरित होकर विभिन्न खेलों के माध्यम से होनहार और स्वस्थ खिलाड़ी तराशने के अपने उदेश्य की ओर लगातार प्रयासरत हूँ।’’

Fist Ballआपको बता दें की कभी इस शानदार खेल फिस्ट बॉल से अनभिज्ञ रहा पहाड़ी राज्य हिमाचल 5 बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप का ताज अपने सर सजा चुका है। वर्ष 2017 में हरियाणा के गनौर मे हुए 7 वीं जूनियर नेशनल फेस्ट बॉल चैम्पियनशिप में हिमाचल वुमेन टीम की जीत के आगाज के बाद तेलंगाना सिकंदराबाद में दिस्मबर 2017 को 8 वीं जूनियर नेशनल फेस्ट बॉल चैम्पियनशिप में भी सूबे को ट्रॉफी जीत सम्मान दिलाया। इसके बाद जीत का सिलसिला बरकरार रखते हुए हिमाचल की मैन व वुमेन सीनियर टीमों ने इतिहास रचते हुए वर्ष 2018 में केरल राज्य में 26 से 28 जनवरी तक आयोजित नेशनल फिस्ट बॉल चैम्पियनशिप में जोरदार प्रदर्शन के बलबूते सारे भारत का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर अपनी काबलियत का लोहा मनवाया। जीत का सफर निरंतर बढ़ाते हुए अप्रैल माह की 20 से 22 तारीख तक चंडीगढ़ में आयोजित नेशनल फेडरेशन कप में हिमाचल की सीनियर वुमेन टीम ने कप पर कब्जा कर हिमाचल का नाम एक बार फिर रौशन किया।

खेल गुरु के रूप में खिलाड़ियों में कूट-कूट कर हुनर भरने वाले टीम कोच अमर सिंह, अंजलि, इक्वाक्षु स्वयं देवेन्द्र सिंह जस्टा व टीम मैनेजर के रूप में अभिमन्यु, प्रताप जस्टा, कुमारी दिक्षा व श्रीजन ठाकुर सदा टीम की सफलता में बड़े सहयोगी साबित हुए।

Fist Ballप्रदर्शन के बलबूते हिमाचल के मेहनतकश भावना वर्मा, लता, मुस्कान, रमा, रजत जैसे होनहार फिस्ट बॉल खिलाड़ियों का चयन भारतीय टीम में हुआ और उन्हे इंडियन टीम के नाते 7 जुलाई 2018 को न्यू जर्सि रॉक बरी में आयोजित होने वाली वर्ल्ड फेस्ट बॉल चैंपियनशिप का आमंत्रण आया। लेकिन आर्थिक स्थिति से जूझती एसोसिएशन व खिलाड़ी वर्ग का विजयी ट्रॉफी जीतने व संसार के आसमान पर भारत व हिमाचल का नाम अंकित करने का सुनहरा अवसर हाथ से छिटक गया। विदेश में इस खेल के लिए प्रति खिलाड़ी करीब डेढ़ लाख की राशि मुहया न हो पाने के चलते खेल के आसमान में हिमाचल सहित भारत का नाम रोशन होते-होते रह गया। एसोसिएशन प्रधान देवेन्द्र जस्टा के मुताबिक वर्ल्ड फिस्ट बॉल चैंपियनशिप में भाग न ले पाना दुखदाई रहा हालांकि खिलाड़ी लगातार अपने खेल हुनर को परिपक्व करने में मशरूफ़ हैं।

Fist Ballएसोसिएशन प्रधान देवेन्द्र जस्टा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भविष्य में इस खेल की मजबूती और खिलाड़ियों की सुविधार्थ सरकार द्वारा आवश्यक कदम उठाए जाने की गुहार लगाई है। एसोसिएशन प्रधान देवेन्द्र जस्टा ने उम्मीद जताते हुए कहा कि सरकार आने वाले समय में फेस्ट बॉल के इन हिमाचली खिलाड़ियों को जरूरु सम्मानित करेगी। एसोसिएशन प्रधान ने सरकार से गुहार लगाते हुए कहा कि फिस्ट बॉल खिलाड़ियों को सम्मानित करने के साथ साथ सरकार को उनके लिए एड्मिशन और नौकरी संबन्धित कोटे के अंतर्गत लाया जाए ताकि ऐसे होनहार खिलाड़ियों को उचित सुविधाएं प्राप्त हो सकें।

इस बैठक में इक्ष्वाकु जस्टा, विक्रांत ठाकुर, योगेश, योगेश शर्मा, ज्ञान, रजत, अंकुश, आयुष, रमा, प्रतिभा, मुस्कान, भावना, वेदांश चौहान, कोस्तुंभ, करण, हार्दिक, अमर सिंह, प्रताप जस्टा, सुरेन्द्र व गोस्वामी उपस्थित रहे ।

Fist Ball

Please follow and like us:
0

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here