कीक्ली रिपोर्टर, 5 जुलाई, 2015, शिमला

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री कौल सिहं ने आज जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय उच्च विद्यालय बखोल भवन का लोकार्पण किया जिसे 48.62 लाख रूपये की लागत से निर्मित किया गया है। उन्होंने 44.18 लाख रूपये की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल योजना गुम्मा और 82 लाख रूपये की लागत से निर्मित हुल्ली कुफर उठाऊ पेयजल योजना का भी शिलान्यास किया जिससे बखोल गांव के निवासी लाभान्वित होगंे। स्वास्थ्य मंत्री बाद में बखोल में शिलागंाव उत्सव कमेटी द्वारा आयोजित उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

इस अवसर पर कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने अपने अढ़ाई वर्षों के कार्यकाल के दौरान 39 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, तीन मेडिकल कॉलेज, 11 नागरिक अस्पताल ओर 11 समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोंले है और चिकित्सकों व पेरामेडिकल स्टाफ के सैकड़ों पद भरे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोटखाई अस्पताल में चिकित्सकों के दो और पद भरे जाएगे और इस अस्पताल में सी.टी. स्कैन सुविधा उपलब्ध करवाने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। बखोल गांव के लोगों की सुविधा के लिए यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने पर भी विचार किया जाएगा। श्री कौल सिहं ने कहा कि चम्बा, हमीरपुर तथा सिरमौर जिलों में तीन नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं और प्रत्येक के लिए 190 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। इसके लिए प्रदेश के लिए एक एम्स भी स्वीकृत हुआ है जिसे बिलासपुर ज़िला में खोला जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अब तक के अपने कार्यकाल में लोगों से किए गए वायदों को पूरा किया है। सरकार ने सेवा और समर्पण के साथ अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं और हर वर्ग व क्षेत्र का विकास सुनिश्चित बनाया जा रहा है। मुख्य संसदीय सचिव रोहित ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि जुब्बल- कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 100 करोड़ रूपये की विकास योजनाएं स्वीकृत की गई हैं जिन पर कार्य प्रगति पर है। प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान क्षेत्र के लिए 32 सड़के पास की जा चुकी हैं।

रोहित ठाकुर ने कहा कि अगामी सेब सीजन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और ठियोग-हाटकोटी सड़क का निर्माण कार्य कर रही कम्पनी को निर्देश दिए गए हैं कि सेब सीजन शुरू होने से पहले सड़क का उचित रख-रखा किया जाए। इस सड़क मार्ग से जुड़ने वाले सभी 12 वैकल्पिक सड़कों के उचित रख-रखाव के लिए 19 करोड़ रूपये की धनराशि स्वीकृत की गई है।

उन्होेंने शिलागांव उत्सव खेल आयोजन कमेटी को 25 हजार रूपये देने की घोषणा की और बखोल खेल मैदान में मंच निर्माण के लिए दो लाख रूपये तथा बखोल हरिजन बस्ती तक सड़क मार्ग बनाने के लिए एक लाख रूपये स्वीकृत किए।

बखोल ग्रांम पंचायत की प्रधान निशा चौहान ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। कौल सिंह ठाकुर ने इससे पूर्व कोटखाई मंें जन समस्याएं सुनीं। शीलागांव उत्सव के अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम और ठोडा नृत्य की प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र बने। वरिष्ठ उपाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी शिमला गुमान सिंह, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी रमेश चौहान, हिमफैड के निदेशक पवन चौहान, कैलाश फेडरेशन के अध्यक्ष देवेन्द्र नेगी, पूर्व मण्डलाध्यक्ष लायक राम ओशटा, प्रधान फल उत्पादक संघ रवीन्द्र चौहान, अध्यक्ष नगर पंचायत कोटखाई रवीन्द्र चौहान, प्रधान ग्रांम पंचायत गुम्मा सुनील चौहान, एस.डी.एम ठियोग एम.आर. भारद्वाज सहित क्षेत्र के अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here