KV Jakhoo School

कीकली रिपोर्टर, 12 अक्टूबर, 2018, शिमला

छात्र ‘गृहकार्य ऐप’ से घर बैठे देख सकते हैं होम वर्क — शिक्षकों-अभिभावकों में रहेगा सीधा सम्पर्क

केवी जाखू में शुक्रवार को एक साथ आठ नए एप लाँच किए गए हैं। केंद्रीय विद्यालय जाखू ने कम्प्यूटर फैकल्टी के साथ मिलकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है।  इससे पूर्व अगस्त 2018 में भी केवी जाखू हिल्स शिमला ने पुस्तकालयाध्यक्ष इशरत परवीन के मार्गदर्शन में लाइब्रेरी ऐप लांच किया था।

उसकी उपयोगिता को देखते हुए ही विद्यालय की कम्प्यूटर फैकल्टी ने आठ नए ऐप डिवेल्प किए हैं, जिन्हें शुक्रवार को लाँच किया गया हैं। इनमें केवीजे टेक्नो कम्प्यूटर स्किल्ज (प्राइमरी), केवीजे टेक्नो पाठशाला, शरदकालीन गृहकार्य, केवीजे टेक्नो पाईथान क्विज फॉर सी.एस.आई.पी., हिस्ट्री ऑफ़ लाहुल स्पीति, इंडियन वॉक वॉक, के.वि. टेक्नो, पाईथन और प्रश्न मंच शामिल है।

प्राचार्य मोहित गुप्ता ने कहा कि इस उल्लेखनीय कार्य एवं उपलब्धि का श्रेय हिमानी आनंद (पी.जी.टी. कम्प्यूटर), अमरदीप सिंह (कम्प्यूटर इंस्ट्रक्टर) एवं गीतिका शर्मा (कम्प्यूटर इंस्ट्रक्टर) को जाता है।

गीतिका शर्मा ने प्राथमिक विभाग के तीसरी से पांचवी कक्षा के 15 ऐसे विद्यार्थियों को भी प्रशिक्षित करने का सराहनीय प्रयास किया है, जो बिना देखे कम्प्यूटर पर टाइपिंग करने में सक्षम हैं। सितम्बर माह में इस हुए वार्षिक-शैक्षिक निरीक्षण के दौरान निरीक्षण दल ने भी इन नन्हें विद्यार्थियों के इस प्रयास की सराहना की थी।

‘गृहकार्य ऐप’ से विद्यार्थी घर बैठे अपना गृहकार्य देख सकते हैं। शिक्षकों के साथ किसी भी समय अपनी शंकाओं का समाधान कर सकते हैं। इस ऐप को लाँच करने में अमरदीप, हिमानी आनंद व गीतिका शर्मा को काफी मेहनत के बाद सफलता मिली है। अभिभावक भी शिक्षकों के सीधे संपर्क में रहेंगे तथा अपने बच्चों की शैक्षिक प्रगति भी मालूम कर सकेंगे।  (24&7) हर पल-हर दिन ऑनलाइन अपना गृह कार्य दुनिया के किसी भी कोने मे रहते हुए देख सकेंगे।

प्राचार्य ने कहा कि के. वि. जे टेक्नो पाठशाला ऐप में विद्यालय की वेबसाईट की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध रहेगी और प्रश्न मंच ऐप में प्राइमरी से लेकर बारहवीं तक के विद्यार्थी हर विषय के प्रश्नों के उत्तर दे सकेंगे। इसके लिए विद्यालय के समर्पित, कर्मठ व प्रतिभावान शिक्षक बधाई के पात्र हैं।

Previous articleShowcase of Subjects in a Different and Fun Way – Chapslee Jr Wing
Next articleA Legacy of Films for All – 4th International Film Festival of Shimla Begins 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here