• Chapslee Public School

कीकली रिपोर्टर, 22 सितम्बर, 2018, शिमला

200 बच्चों ने प्रोजेक्ट्स मे उकेरी प्रतिभा, स्कूल फाउंडर का जीता दिल

Chapslee Public Schoolराजधानी के चैपस्ली स्कूल मेँ आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी का आयोजन किया गया । वार्षिक प्रदर्शनी मेँ स्कूल की फाउंडर प्रोनीति सिंह ने मुख्यातिथि के रूप मे शिरकत करते हुए रिबन काटने के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर प्रदर्शनी का आगाज किया । स्कूल की 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक के 200 छात्र–छात्राओं ने आर्ट, क्राफ्ट, मैथेमेटिक्स, साइन्स, सोश्ल साइन्स, म्यूजिक व कम्प्युटर विषय पर ज्ञान बांटती तस्वीरें व प्रोजेक्ट तयार कर संबन्धित प्रोजेक्ट पर सुंदर व्याख्यान प्रस्तुत कर मुख्यातिथि प्रोनीति सिंह का दिल जीत लिया।

थर्मोकोल पर प्रतिबंध के सरकारी फरमान का पूरा मान रखते हुए स्कूली बच्चों द्वारा प्रदर्शनी मेँ थर्मोकोल का बहिष्कार कर कार्डबोर्ड, लकड़ी व क्ले का प्रयोग कर विभिन्न आकर्षक प्रोजेक्ट तयार किए गए थे ।

मुख्यातिथि द्वारा प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान संबन्धित प्रैक्टिकल पर विद्यार्थियों से पूछे गए सवालों पर जहां बच्चों द्वारा बेजिझक जवाब दिये गए तो वहीं मुख्यातिथि द्वारा विषय पर विस्तृत जानकारी का ज्ञान बाँट कर प्रदर्शनी के सही मायने को उजागर किया । कोमर्स विषय मेँ करेंसी का व्याख्यान हो या फिर स्टॉक एक्सचेंज का जाल विद्यार्थियों द्वारा इसे बाखूबी निभाया गया । संगीत की दुनियाँ के ज्ञान को प्रदर्शित करते चित्रों ओर संगीत से त्रिदोष के उपचार के कथन हो या फिर सात चक्रों का ज्ञान विद्यार्थियों की प्रस्तुति ने सबको अचंभित कर डाला । फ़न विद स्मोक, रेन वॉटर हारवेस्टिंग सिस्टम, न्यूक्लियर पावर प्लांट प्रदर्शन हो या फिर विद्युत ऊर्जा व ग्रेविटी के नियम की जानकारी, प्रदर्शनी मेँ निर्जीव दिखते प्रोजेक्ट अपने रचियता की हरकत पर सजीव हो उठे ।

Chapslee Public Schoolमुख्यातिथि द्वारा राजनीतिक दल प्रदर्शनी पर प्रश्न आदान–प्रदान प्रक्रिया ने जहां अवलोकन प्रक्रिया को मनोरंजक जानकारी से परिपूर्ण बना डाला तो वहीं सिविल कोड पर छात्रों के साथ विस्तार चर्चा ने प्रदर्शनी के मुख्य उदेशय को पूरा करते हुए विद्यार्थियों की जिझक को खत्म कर विषय के छुपे महत्वपूर्ण पहलुओं को उजागर करने मेँ सहायता कर विद्यार्थियों के लिए प्रदर्शनी को यादगार बना डाला । इस दौरान स्कूल फाउंडर प्रोनीति सिंह ने ऐसी प्रदर्शनियों को बच्चों मेँ जिझक को खत्म करने मेँ सहायक होने के साथ-साथ उनके हुनर को बाहर निकालने का जरिया बताया । इस दौरान मुख्यातिथि द्वारा विद्यार्थियों के अथक प्रयासों की जमकर सराहना की गई ।

स्कूल प्रधानाचार्य सुदर्शन डोगरा ने प्रदर्शनी मेँ भाग लेने वाले विद्यार्थियों की मेहनत को सफल करार देते हुए विद्यार्थियों को निरंतर मेहनत करते रहने का मंत्र दिया तो वहीं वाइस प्रिन्सिपल राजेन्द्र सिंह ने इस तरह के आयोजनों को बच्चों की छुपी प्रतिभा को बाहर निकालते हुए उनमे नए विचारों को जन्म देने का मंच करार दिया ।

मौसम की बेरुखी के बावजूद स्कूल की वार्षिक आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी के आयोजन पर विद्यार्थियों के अभिभावक वर्ग ने अपनी उपस्थिती दर्ज करते हुए प्रदर्शनी मेँ प्रदर्शित की गयी अपने बच्चों की मेहनत और प्रतिभा का अवलोकन किया व उन्हे उनकी मेहनत पर उचित सम्मान मिलता देख उनके सुखद भविष्य की कामना की व अध्यापक वर्ग का आभार व्यक्त किया ।

Previous articlePartition Revisited – Seminar in St Bede’s College
Next articleबैग मुक्त दिवस पर मैलन स्कूल में विभिन्न गतिविधियां आयोजित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here