राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 19 अगस्त, 2015, शिमला

Portmore.EdPo.19.8.15प्रदेश में नई शिक्षा नीति शुरू करने के लिए सरकार ने भी तैयारी शुरू कर दी है। बुधवार को इसी कड़ी के तहत राजकीय वरिष्ठ कन्या माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर में केंद्र सरकार की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर जिला स्तरीय परामर्श बैठक आयोजित की गई। इस बैठक का आयोजन क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान अजमेर एवं एस.सी.ई.आर.टी. सोलन के संयुक्त तत्वाधान से किया गया।

बैठक में नई शिक्षा नीति के विभिन्न बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया। स्टेट कोर्डिनेटर आयुशमान गोस्वामी ने इस बैठक की जानकारी देते हुए कहा कि इसमें प्रदेश के सभी जिलों से करीब 125 प्रतिभागी शामिल हुए। उन्होंने बताया कि इस दौरान 125 प्रतिभागियों ने शिक्षा नीति के संबंध में अपने विचार रखे कि किस तरह से वर्तमान परिवेश में स्कूली शिक्षा में सुधार लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बैठक में 125 लोगों के 11 समूह बनाए गए, जिन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संबंध में सुझाव भी दिए गए।

स्टेट कोर्डिनेटर ने बताया कि इस तरह की बैठक आने वाले समय में सभी राज्यों में आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि बैठक में एस.सी.ई.आर.टी. सोलन से 4 विशेषज्ञों ने बैठक में भाग लिया। इसके साथ ही नोडल ऑफिसर प्रो. मीरा वालिया इस बैठक में विशेष रुप से उपस्थित रही। शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें इस तरह के प्रयास कर रही हैं। जिला स्तरीय परामर्श बैठक भी इसी कड़ी का नतीजा है। अब देखने वाली बात होगी कि सरकारें राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने के लिए समितियों द्वारा परामर्श बैठक के माध्यम से दिए गए सुझावों पर कितना अमल करती हैं।

Previous articleCharles Bukowski
Next articleकेंद्रीय विद्यालय जाखू में पौधरोपण; वन विभाग के अभियान का दूसरा दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here