KV Jatog School

राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 21 फरवरी, 2018, शिमला

केवी जतोग के छात्रों को किया आगजनी पर जागरूक; मॉकड्रिल का भी आयोजन

केंद्रीय विद्यालय जतोग छावनी शिमला में हिमाचल अग्निशमन विभाग शिमला की ओर से छात्रोड्ड को अग्नि शमक यंत्रो के बारे में जानकारी दी गई। अग्नि शमक दल के प्रमुख संजीव कुमार सहित उनकी टीम ने छात्रों को विभिन्न प्रकार की आगजनी की घटनाओं व उनसे होने वाले खतरों एवं उससे निपटारे के बारे में जागरुक किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा की हमें घरो एवं आसपास में उच्च गुणवत्ता वाले बिजली उपकरणों का ही प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि ज्यादातर दुर्घटनाएं निम्न गुणवत्ता वाले बिजली उपकरणों के कारण  होती है।  उन्होंने बताया कि घरो में प्रयोग होने वाले रसोई गैस सिलेंडरों का प्रयोग बड़ी ही सावधानी से करना चाहिए और प्रयोग न होने की स्थिति में रेगुलेटर बंद कर देना चाहिए। अग्नि शमन केंद्र की टीम ने छात्रों के समक्ष मोक ड्रिल का आयोजन किया। इस दौरान टीम ने छात्रों के सामने विभिन्न प्रकार की अग्नियों को जला तथा उसे विभिन्न प्रकार के अग्नि शमकों से बुझा कर प्रदर्शन किया और छात्रों को भी प्रशिक्षित किया।

विद्यालय की कार्यकारी प्राचार्या डॉ पंकज कपूर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें अपने आसपास आग से होने वाले खतरों के प्रति जागरूक रहना चाहिए। लोगों में इसके प्रति जन -चेतना को फैलाना चाहिए और संकट की स्थिति में अग्नि शमक केंद्र हेल्पलाइन नम्बर का प्रयोग करना चाहिए।

KV Jatog School

Previous article‘रेनबो’ — अंग्रेजी और हिंदी की कविताओं का गुलदस्ता: भारत भारती सीनियर सेकेंडरी स्कूल
Next articleशिक्षा को गुणवत्तापूर्ण और शिक्षण स्तर को और अधिक प्रभावशाली बनाने पर विचार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here