St Thomas School

St Thomas Schoolकीक्ली रिपोर्टर, 29 मई, 2018, शिमला

सेंट थॉमस विद्यालय द्वारा विश्व तम्बाकू दिवस के अवसर पर “खुला मंच “का आयोजन किया गया! इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रो. मीनाक्षी एफ पॉल (प्रधान्चार्य र्इवनिंग कॉलेज) ने शिरकत की ! इस कार्यक्रम के अथितिगण डा. प्रवीन एस भाटिया (रजिस्ट्रार न्यूरो सर्जरी आईजीएमसी), डीएसपी. बलबीर जसवाल (नारकोटिक्स सेल शिमला) जर्नलिस्ट रविंदर मखैक (एमडी हिमाचल मीडिया), संदीप शर्मा (सेक्रेट्री नव ज्योति युवा संगठन भडेच, कोटखाई) और ईशा शर्मा (समाज सेविका व काउंसिलर) शामिल थे! इस कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों के अध्यापकों व छात्रों ने भाग लिया! जिसमे सेक्रेट हार्ट कान्वेंट ढली, डीएवी लक्कर बाज़ार, डीएवी न्यू शिमला, कान्वेंट जीसस एंड मेरी, जेसीबीसीनियर सेकेंडरी स्कूल, जी एसएसएस गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल चौरा मैदान, लोरेटो कान्वेंट तारा हाल, मोनाल पब्लिक स्कूल ढली, मोनाल पब्लिक स्कूल संजौली, ऑकलैंड हाउस स्कूल, गवर्नमेंट स्कूल पोर्टमोर थे!

St Thomas Schoolइस मंच पर आये सभी विशेषज्ञों ने इस विषय पर अपने अपने-अपने विचार साँझा किये, और विभिन्न विधालयों से हिस्सा लेने आये के छात्र-छात्राओं को ज्ञानवर्धक जानकरी दी !  उन्होंने बच्चों को तम्बाकू से होने वाले नुकसान, उसके दुष्परिणामों से अवगत करवाया!  इस खुले मंच का मुख्य उद्देश्य यह था कि युवाओं में बढते नशे की लत! तम्बाकू का सेवन या किसी भी तरह से नशे की और बढते युवा को उसकी हानियों के बारे  में जानकारियां देना मुख्य उदेश्य था! उपस्थित अतिथिगण ने अपने अनुभवों को छात्रों से साँझा किया ! रविंदर मखैक ने कहा मीडिया का रोल तम्बाकू को लेकर, नशे के खिलाफ पुलिस का क्या काम है?

डॉ . प्रवीन एस भाटिया की हिदायत में नशे के परिवार में आने वाले प्रभाव  !

डी.एस.पी बलबीर जसवाल ने साथियों व  घर परिवार के दबाव और नशा करने के कारणों के विषय में छात्रों को बताया ! वहीं संदीप शर्मा ने इस विषय पर कहा कि युवा और बुजुर्ग आपस में बातचीत कर नशे की रोकथाम कर सकते हैं! इस कार्यक्रम के अंत में कुमारी ईशा शर्मा ने अपने विचार छात्रों के समक्ष रखे, उन्होंने छात्रों से बातचीत में यह कहा कि एक तो हमे नशे से दूर रहना चाहिए वहीं अगर हमारा ध्यान इस ओर आता भी है तो हमे अपने आप को व्यस्त रखना चाहिए, उदहारण के लिए प्रेरणादायक भाषण सुने, या सकारात्मक चीजों की ओर ध्यान लगाये ! इन्होने बच्चों को नशे से बाहर निकलने के लिए टिप्स दिए!

Previous articleSages Flower Festival Galores with Children’s Creativity
Next article“फूलों को पहचाने” प्रतियोगिता में बेस्ट परफॉर्मेंस शील्ड — लॉरेट पब्लिक स्कूल भराड़ी के नाम ।।       

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here