कीकली रिपोर्टर, 28 जून, 2019, शिमला

शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर में 13वीं राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस पर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। यह कार्यक्रम भारत स्काउट एंड गाईड तथा अर्थ एवं सांख्यिकी विभाग के सौजन्य से आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं के बीच सांख्यिकी के प्रति जागरूकता पैदा करना है। इस अवसर पर सांख्यीकी विषय पर भाषण एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रस्तुतियां का प्रदर्शन किया।

भारद्वाज ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि उभरती भारतीय अर्थव्यवस्था व विकास दर में अर्थशास्त्र व सांख्यीकी का विशेष महत्व है । उन्होंने सरकारी नीतियों में सांख्यिकी के मानवीय स्वरूप के अहम योगदान का भी उल्लेख किया। भारद्वाज ने कहा कि सरकार के निर्धन एवं उपेक्षित वर्ग के लिए योजनाओं एवं नीतियों में डाटाबेस का अहम योगदान है, जिससे विशेषज्ञों के आंकड़ों के अध्ययन से समाज में आम जनता के हित में सकारात्मक परिणाम सामने आते हैं।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सांख्यीकी के डाटाबेस से योजना आयोग व नीति आयोग द्वारा सकल घरेलू उत्पाद में बढ़ोतरी दर्ज होती है और रोजगार के साधन उत्पन्न होते हैं। उन्होंने अध्यापकों से आह्वान किया कि वे विद्यार्थियों को  सांख्यिकी   की विस्तृत जानकारी प्रदान करें, ताकि युवा पीढ़ी को इसकी उपयोगिता का पूर्ण ज्ञान प्राप्त हो सके।

उन्होंने कहा कि देवभूमि में युवा पीढ़ी नशाखोरी के चंगुल में फंस रही है जिसके लिए अध्यापकों, अभिभावकों व जनता को सतर्क होनी की अत्यन्त आवश्यकता है। प्रदेश सरकार द्वारा नशीले पदार्थो के अवैध व्यापार पर प्रतिबंध लगाने के लिए अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जो जनता के सहयोग के बिना सफल नहीं हो सकते।

अभिभावकों का कर्तव्य है कि वह अपने बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखे। माता-पिता स्वयं भी नशीले पदार्थो से दूरी बनायें तथा सामाजिक उत्सवों में नशीले पदार्थो का से बचे। यदि समाज का प्रत्येक नागरिक नशाखोरी के विरूद्ध सरकार को अपना सहयोग देगा तभी युवा शक्ति को इस दलदल से बचाया जा सकेगा। इस अवसर पर अर्थशास्त्र सलाहकार डा. विनोद राणा, उप निदेशक अर्थशास्त्र एवं सांख्यीकी बीएस बिष्ट, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के प्रधानाचार्य नरेन्द्र सूद, अध्यापक वर्ग तथा विभिन्न वार्डों के पार्षद भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here