कीकली ब्यूरो, 26 नवंबर, 2019, शिमला

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह

प्रदेश में 18 हजार विद्यालयों व 139 सरकारी महाविद्यालयों के माध्यम से शिक्षा का विस्तार किया जा रहा है। शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने यह विचार आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह के अवसर पर व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश आज शिक्षा के क्षेत्र में देश में अग्रिम पंक्ति के राज्यों में गिना जाता है, जो प्रदेश के अस्तित्व में आने के उपरांत किए गए निरंतर कार्यों का हल है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में साक्षरता दर 76 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने कहा कि वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों के वर्षभर की शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियां में किए गए कार्यों का सम्मान पाने का दिन है, जिसका शिक्षकों, विद्यार्थियों व अभिभावकों को बेसबरी से इंतजार रहता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकारी स्कूलों में पढ़े बच्चे विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं तथा प्रदेश के अधिकांश बड़े-बड़े ओहदों पर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले अध्यापकों की चयन प्रक्रिया के माध्यम से नियुक्ति की जाती है, जिसमें शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ अनुभव को अधिमान दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन भविष्य निर्माण के लिए निरंतर परिश्रम के पथ पर चलने का समय है ताकि आने वाले समय में समृद्ध भविष्य की प्राप्ति हो सके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों, शिक्षकों तथा अभिभावकों का सामुहिक दायित्व है कि बच्चों में किसी भी प्रकार की नशे की वृति न पनपे। अभिभावक जहां इस संबंध में अपने बच्चों पर निगरानी व परस्पर बातचीत का जरिया कायम रखे वहीं शिक्षक स्कूल में विद्यार्थियों से इस संबंध में संवाद कायम कर उनके परामर्शदाता के रूप में कार्य करें। उन्होंने कहा कि स्कूल के हाॅस्टल के नए भवन के निर्माण कार्य की प्रक्रिया शीघ्र आरम्भ की जा रही है।

शिक्षा मंत्री ने अपनी ऐच्छिक निधि से स्कूल प्रबंधन को 31 हजार रुपये देने की घोषणा की। स्कूल के प्रधानाचार्य नरेन्द्र कुमार सूद ने मुख्यातिथि का स्वागत किया व स्कूल की वर्षभर की गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया।

Previous articleकोविंद ने उच्च शिक्षा को नये सिरे से विकसित करने का किया आह्वान
Next articleमैलन गाँव की बूढ़ी देवड़ी (बूढ़ी दिवाली)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here