कुलदीप वर्मा, कीकली रिपोर्टर, 03 अगस्त, 2019, शिमला

बेस्ट स्पीकर व मोस्ट प्रोमिसिंग स्पीकर के लिए प्रतिभागी वक्ताओं ने लड़ी प्रतिभा की जंग, जम कर दिखाया हुनर ।

शिमला के प्रतिष्ठित बिशप कॉटन स्कूल में वार्षिक बी॰एल॰मोदी मैमोरियल इंटर स्कूल इंग्लिश एलक्यूशन प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें राजधानी के कान्वेंट ऑफ जीजस एंड मैरी, ऑकलैंड हाउस, चेपस्ली, लोरेटो कान्वेंट तारा हाल व बिशप कॉटन स्कूल के छठी से बारहवीं कक्षा तक के 36 विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता में भाग लेते हुए कविता, ड्रामा, प्रोज़ व टर्न कोट में अपनी प्रतिभा प्रदर्शन का लोहा मनवाया । बीते सत्रह वर्षों से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली इस  प्रतियोगिता में बिशप कॉटन स्कूल हेडमास्टर रॉय क्रिस्टोफ़र रॉबिंसन ने चीफ गेस्ट के तौर पर शिरकत कर प्रतिभागियों का हौंसला बढ़ाया । इस दौरान स्वर्गीय बी॰एल॰मोदी की धर्मपत्नी शशी मोदी विशेष अतिथि के तौर पर मौजूद रहीं ।

बिशप कॉटन स्कूल हेडमास्टर रॉय क्रिस्टोफ़र रॉबिंसन ने इस प्रतियोगिता के आयोजन के पीछे उदेश्य स्वरूप, विभिन्न क्षेत्रों में छात्र हित्त के लिए अंग्रेजी को एक अतिरिक्त कौशल के रूप में देखते हुए व स्कूलों के मध्य मेल जोल व एक दूसरे से सीखने का अवसर करार दिया । बिशप कॉटन स्कूल में मैथेमैटिक विभागाध्यक्ष के रूप में वर्ष 1966 से जुलाई 1982 तक अपनी सेवाएँ देने वाले दिवंगत बी॰एल॰मोदी ने  छात्र हित्त में बतौर हाउस मास्टर ऑफ इबेटसन हाउस के रूप में भी अपनी संयुक्त सेवाएँ प्रदान की । मोदी अपने अनुशासन और अच्छी उपस्थिती को लेकर जाने जाते थे । वे पुराने कोटोनियन और स्कूल बोर्ड गवर्नर्स के बीच बहुत प्रसिद्ध थे । जिमैट्री पर उनके सबक व उनके ज्ञान की विरासत और स्कूल में छात्रों के बीच उनके समर्पण को सभी अच्छी तरह से जानते थे । (CLICK TO SEE ALL VIDEOS)

जूनियर डिवीजन में पोयट्री के लिए छठी कक्षा से कान्वेंट ऑफ जीजस एंड मैरी स्कूल की नर्गिस ठाकुर बेस्ट स्पीकर रहीं, जबकि ऑकलैंड हाउस स्कूल से आराध्या सेठी मोस्ट प्रोमिसिंग स्पीकर चुनी गईं । इसी तरह सातवीं कक्षा से इंटरमिडिएट डिवीजन में पोयट्री के लिए एक बार फिर कान्वेंट ऑफ जीजस एंड मैरी स्कूल की निष्ठा खुल्लर बेस्ट स्पीकर जबकि बी॰सी॰एस शिमला के हर्षित चल्लानी मोस्ट प्रोमिसिंग स्पीकर रहे । आठवीं कक्षा से इंटरमिडिएट डिवीजन प्रोज़ में प्रतिभा प्रदर्शन बरकरार रखते हुए कान्वेंट ऑफ जीजस एंड मैरी स्कूल की जेरिका भागल बेस्ट स्पीकर चुनी गईं तो वहीं चेपस्ली स्कूल की मृगाक्षी  शर्मा मोस्ट प्रोमिसिंग स्पीकर रहीं । सीनियर डिवीजन ड्रामा में नवीं कक्षा लिए लोरेटो कान्वेंट तारा हाल की येवा गुप्ता ने कान्वेंट ऑफ जीजस एंड मैरी स्कूल के तिलिस्म को तोड़ते हुए स्पीकर पद पर अपना परचम लहराया तो वहीं ऑकलैंड हाउस के ईशान मल्होत्रा मोस्ट प्रोमिसिंग स्पीकर रहे । कक्षा दसवीं से सीनियर डिवीजन ड्रामा में, प्रतियोगिता के मेजबान रहे बिशप कॉटन स्कूल के राघव खुराना बेस्ट स्पीकर चुने गए तो वहीं लोरेटो कान्वेंट तारा हाल के सभ्य कुमार मोस्ट प्रोमिसिंग स्पीकर रहे ।

ओपन डिवीजन टर्न कोट में ग्यारहवीं कक्षा से लोरेटो कान्वेंट तारा हाल स्कूल की प्रणीता कमल बेस्ट स्पीकर जबकि कान्वेंट ऑफ जीजस एंड मैरी स्कूल के ओशिन चौहान मोस्ट प्रोमिसिंग स्पीकर रहे ।

इसी तरह ओपन डिवीजन टर्न कोट में बारहवीं कक्षा में मेजबान बिशप कॉटन स्कूल से अर्गुणा अधिकारी बेस्ट स्पीकर जबकि लोरेटो कान्वेंट तारा हाल स्कूल की वंशिका मेहता मोस्ट प्रोमिसिंग स्पीकर चुनी गईं ।

इस दौरान बिशप कॉटन स्कूल हेडमास्टर रॉय क्रिस्टोफ़र रॉबिंसन ने सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार से नवाजा और प्रतिभागियों के हुनर की तारीफ की । हेडमसटेर ने कहा की यह प्रतियोगिता दिवंगत मोदी की स्मृति में स्कूल द्वारा उठाया गया कदम है और हमें उनकी याद दिलाने के लिए यह जारी रहेगा और छात्रों व स्कूल को प्रदान की गई उनकी अविस्मरणीय सेवाओं से हम प्रेरित होते रहेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here