प्रधानाचार्या संतोष बांटा

कीकली रिपोर्टर, 19 मार्च, 2019, शिमला

प्राइवेट स्कूलों को फीस निर्धारण के लिए जहाँ उच्च शिक्षा निदेशालय ने गाइड लाईन जारी करते हुए शिक्षकों के वेतन और छात्रों को दी जा रही सुविधाओं के मुताबिक फीस निर्धारित किये जाने के आदेश जारी किये हैं तो वहीँ निजी स्कूल छात्र सुविधा पर ही अधिकतम खर्च किये जाने की बात कर रहे हैं ।

ढली स्थित ब्लू बेल्स पब्लिक स्कूल प्रधानाचार्या ने कीकली से विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मौजूदा समय में फीस बढ़ौतरी जैसे जटिल मुद्दे पर आपसी सामंजस्य से कुछ अपेक्षित परिणाम सामने आ सकते हैं । प्रधानाचार्या के अनुसार निजी स्कूलों द्वारा छात्र सुविधा पर ही अधिकतम खर्च किया जाता है, अत्यधिक खर्चों व् महँगाई के चलते स्कूल रियायत नहीं दे पा रहे हैं ।

संतोष बांटा ने कहा कि बहुत से निजी स्कूल किराए की बिल्डिंग में चलाए जा रहे हैं अपनी जिम्मेवारी निभाने के लिए स्कूलों को बड़े खर्च करने होते हैं । ऐसे में सरकार का भी निजी स्कूलों के प्रति कोई योगदान नहीं है । बांटा ने कहा कि ये जटिल मुद्दा है और आपसी सामंजस्य से ही इस समस्या पर कुछ अपेक्षित परिणाम सामने आ सकते हैं ।

संतोष बांटा ने कहा कि ब्लू बेल्स के एकेडेमिक रिजल्ट को लोगों द्वारा सराहा जाता रहा है । प्रधाचार्या ने कहा कि छात्रों की सुविधा के लिए ब्लू बेल्स जल्द ही खेल मैदान उपलब्ध करवाने जा रहा है वहीँ स्कूल द्वारा इसी वर्ष ग्यारहवीं की कक्षाएं आरम्भ किये जाने की भी योजना है ।

प्रधानाचार्या ने कहा कि ब्लू बेल्स कम फीस लेकर बेहतर शिक्षा प्रदान करता रहा है । उन्होंने कहा कि व्यक्ति को हमेशा अपने आस-पास की बेहतर योजनाओं से सीखते रहना चाहिए । प्रधानाचार्या ने कहा कि कीकली शिक्षा के क्षेत्र के साथ-साथ विद्यार्थियों के कौशल निर्माण में भी अग्रणी भूमिका निभाता आ रहा है ।

उधर उच्च शिक्षा निदेशक डॉ अमरजीत शर्मा के अनुसार 1997 व् शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अंतर्गत सभी निर्देशों को लागू करने और उनकी अनुपालना के लिए स्कूल जिम्मेवार होंगे व् आदेशों को दरकिनार किये जाने वाले स्कूल प्रबंधकों पर कड़ी कारवाई अमल में लाई जाएगी । आपको बता दें कि बीते सोमवार को उच्च शिक्षा निदेशक डॉ अमरजीत सिंह ने निजी स्कूलों को गाइड लाईन जारी करते हुए स्कूलों की व्यापारीकरण नीति पर नकेल कस्ते हुए स्कूलों और चिन्हित दुकानों से ही वर्दी व् किताबों को खरीदवाने पर पूर्ण रोक लगाए जाने के आदेश जारी किये हैं तो वहीँ निजी स्कूलों में पीटीए का गठन किये जाने के भी आदेश जारी किये गए हैं ।

 

Previous articleविद्यार्थियों में सेल्फ़ एक्सप्रेशन की ख़ूबी उभारना ही मुख्य लक्ष्य – संगीता शर्मा
Next articleसनरॉक प्ले स्कूल शिमला में होली का हुडदंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here