कीकली रिपोर्टर, 26 जून, 2019, शिमला

अंर्तराष्ट्रीय मादक द्रव्य निवारण दिवस के अवसर पर आज बचत भवन में स्कूली छात्र/छात्राओं के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने कहा कि बच्चे हमारे देश का भविष्य है तथा नशीले पदार्थो के अवैध व्यापार को रोकने के लिए समाज के प्रत्येक नागरिक का सहयोग अत्यंत आवश्यक है।
अमित कश्यप ने कहा कि जीवन में विद्यार्थी-जीवन का समय अत्यन्त मूल्यवान हैं, इसे व्यर्थ के क्रियाकलापों में न गंवाए। उन्होंने छात्रों को कहा कि  अपनी ऊर्जा पढ़ाई, खेलकूद व ज्ञान अर्जित करने में लगाएं। उन्होंने छात्रों को नशे की प्रवृति से दूर रहने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि वे मित्रों के बहकावे में आकर नशे का सेवन भूल से भी न करें, क्योंकि कोई भी नशा किसी भी मानसिक, शारीरिक व अन्य किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि नशे की प्रवृति से मानव जीवन में स्वास्थ्य, धन तथा सम्मान, इन तीनों चीजों की हानि होती है।

उन्होंने कहा कि नशे में संलिप्त युवाओं से दूरी बनाने की अपेक्षा उसे नशे के गिरफ्त से बचाने में उसके मित्रों तथा परिजनों को मदद करनी चाहिए। यदि उन्हें नशीले पदार्थो की बिक्री करने वालांे के बारे में कोई जानकारी मिलती है तो उसकी सूचना अपने अभिभावकों, अध्यापकों व पुलिस को अतिशीघ्र दंे।

इस अवसर पर येस संस्था द्वारा प्रस्तुत नुक्कड़ नाटक में मादक द्रव्यों के दुष्प्रभाव का मार्मिक मंचन किया। न्यू लाईफ फाउंडेशन ब्योलिया ने नशा निवारण बारे किए जा रहे कार्यांे की विस्तृत जानकारी दी तथा नशे की गिरफ्त से छूटे युवाओं ने अपनेे अनुभव सांझा किए।

कार्यक्रम के दौरान मादक द्रव्य के दुष्प्रभाव बारे भाषण तथा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अरमान महाजन, सेंट एडवर्ड स्कूल, द्वितीय स्थान आयशा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला फागली तथा तीसरा स्थान कुलदीप, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला ने प्राप्त किया।

चित्रकला प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में प्रथम स्थान हेमपुष्प चैहान, दयानंद पब्लिक स्कूल ने प्राप्त किया। द्वितीय स्थान प्रद्युम्न शर्मा, सेंट एडवर्ड स्कूल तथा तीसरा स्थान पुनीत, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लालपानी ने प्राप्त किया, जबकि कनिष्ठ वर्ग में रिया वर्मा, लोरेटो कांवेंट स्कूल तारा हॉल ने प्रथम, उत्कर्ष झांटा, सेंट ऐडवर्ड ने दूसरा तथा कानव, डीएवी पब्लिक स्कूल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

उपायुक्त ने सभी विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीर ठाकुर, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रभा राजीव, जिला युवा समन्वय प्रभात कुमार, जिला कल्याण अधिकारी हाकम सिंह चैहान, चिकित्सा विभाग के प्रतिनिधि मीनाली मेहता तथा दीपा राठौर ने छात्रों को मादक द्रव्यों के दुष्प्रभावों बारे विस्तृत जानकारी दी।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक प्रवीर ठाकुर, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रभा राजीव, जिला युवा समन्वय प्रभात कुमार, जिला कल्याण अधिकारी हाकम सिंह चैहान, तहसील कल्याण अधिकारी संतोष शर्मा, चिकित्सा विभाग के प्रतिनिधि मीनाली मेहता तथा दीपा राठौर, येस स्वयं सेवी संस्था के रजत, न्यू लाईफ फाउडेशन संस्था के गौरव शर्मा तथा विभिन्न स्कूलों के अध्यापक व छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here