राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 17 जनवरी, 2018, शिमला

नौ जनवरी से शुरू हुई प्रतियोगिता में राज्य को मिले 10 पदक; एक स्वर्ण पदक भी शामिल; नौ जनवरी को शुरू हुई गेम्ज का 21 को होगा समापन; राज्य के 87 खिलाड़ी ले रहे भाग

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में हिमाचल के खिलाडिय़ों ने अपना लोहा मनवाते हुए अब तक 10 पदक अपने नाम कर लिए हैं। राष्ट्रीय स्तर की इस बड़ी स्पर्धा में युवा खिलाड़ी हिमाचल को एक गोल्ड मेडल भी दिला चुके हैं। इस प्रतियोगिता में राज्य के खिलाड़ी अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर खूब दमखम दिखा रहे हैं। “खेलो इंडिया यूथ गेम्स” में हिमाचल की झोली में दस पदक हासिल कर लिए हैं।

राज्य के शिमला जिला की पदमा ने जूडो में कांस्य पदक जीतकर प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। पदमा ने 63 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक दिलाकर पदकतालिका में हिमाचल को सूची में नीचे से ऊपर की और ला दिया है। “खेलो इंडिया यूथ गेम्स” में हिमाचल से विभिन्न खेलों में 87 खिलाड़ी दमखम दिखा रहे हैं। इस चैंपियनशिप में हिमाचल के खिलाड़ी बेहतरीन खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं। अभी तक खेले गए मुकाबले में हिमाचल के खिलाड़ी पांच पदक जीत चुके हैं। इनमें एक स्वर्ण सहित कांस्य व रजत सहित 10 पदक हासिल हो चुके हैं। हिमाचल को इससे पहले कुश्ती, जूडो व एथलेटिक्स में कांस्य और एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक मिल चुका है।

पुणे में खेली जा रही खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए कबड्डी, बाक्सिंग, फुटबाल, शूटिंग के खिलाड़ी भी खूब दमखम दिखा रहे हैं। खेलो इंडिया के पहले संस्करण में प्रदेश से 34 खिलाडिय़ों ने भाग लिया था, वहीं इस मर्तबा 87 खिलाड़ी हुनर दिखाने पहुंचे हैं।

बता दें कि दिल्ली व महाराष्ट्र में आयोजित स्कूल नेशनल गेम्स में हिमाचल की बेटियों ने बेहतर प्रदर्शन कर कई पदकों पर कब्जा जमाया था। हिमाचल की बेटियों ने अंडर-19 आयु वर्ग में एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीतकर पहाड़ी प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। हिमाचल की बेटियों ने हैडबाल में स्वर्ण पदक, बॉलीवाल में रजत पदक और कबड्डी में कांस्य पदक जीता। अंडर-19 हैडवाल में ने प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर गोल्ड पदक जीता था। वहीं बालीवाल में रजत पदक जीत कर राज्य का नाम रोशन किया था। प्रदेश के लिए कबड्डी में लडिय़ों ने कांस्य पदक दिलाया था। छात्रों के इस उम्दा प्रदर्शन के बूते ही नेशनल गेम्स के लिए राज्य के 87 खिलाडिय़ों का चयन हुआ था। उल्लेखनीय है कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स नौ जनवरी को पूर्ण में शुरू हो चुकी है, जिसका समापन 21 जनवरी को होगा। उसी के बाद तय होगा कि हिमाचल को खेलो इंडिया में कुल कितने पदक हासिल हुए हैं। इन युवा खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार उन्हें क्या तोहफा देती है, इस पर भी नजरें रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here