कुलदीप वर्मा, कीकली रिपोर्टर, 26 मई, 2019, शिमला

ट्रिपल एच में आयोजित दो दिवसीय वर्क शॉप में विशेषज्ञों ने बांटा हुनर

मैमोरी गुरुकुल ने अपनी नई मुहिम के तहत ‘साईंटिफिक थ्योरी मेकिंग लर्निंग मास्टर’ थीम के आगाज के साथ वैज्ञानिक पद्धति से यादाश्त बढ़ौतरी कौशल मंत्र प्रदान कर शिक्षा के क्षेत्र में सफलता की नई राहें खोल दी हैं । शिक्षा के क्षेत्र में जारी इस मुहिम के तहत मैमोरी गुरुकुल के सौजन्य से ट्रिपल एच में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें राजधानी के विभिन्न स्कूलों के 100 से अधिक विद्यार्थियों सहित अध्यापक व अभिभावक वर्ग ने अपनी विशेष उपस्थिती दर्ज की ।

इस दो दिवसीय वर्कशॉप में शिमला आर.जी.डी.सी. को-ओर्डिनेटर स्किल डेवलपमेंट एंड जौब प्लेसमेंट अधिकारी बी.एस. चौहान ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करते हुए मैमोरी गुरुकुल के प्रयासों की सराहना कर बधाई संदेश दिया । इस दौरान बी.एस. चौहान ने वर्कशॉप में उपस्थित विद्यार्थियों, अध्यापकों व अभिभावकों को शिक्षा क्षेत्र में हो रहे बदलावों व नई वैज्ञानिक पद्धति को सीखने के लिए प्रेरित किया ।

इस वर्कशॉप में प्रोफेसर एम.के. बंसल द्वारा बच्चों व अध्यापकों को वैज्ञानिक पद्धति के माध्यम से यादाशत बढ़ाए जाने के गुर सिखाए गए । इस दौरान प्रोफेसर बंसल ने वैज्ञानिक पद्धति के माध्यम से चीजों को किस तरह याद किया जा सकता है और राईट ब्रेन को सक्रिय कर हम कैसे अपनी यादाश्त को बढ़ा कर शैक्षणिक व अन्य कार्यक्षेत्रों में सफलता की सीढ़ियाँ चढ़ सकते हैं, का मंत्र प्रदान किया । इस दौरान लौरेटो कान्वेंट ताराहाल की दिव्यान्शी, रशीमा सिंह व सेंट बीड्स कॉलेज की निहारिका, LIET भराड़ी से नेहा राठौर ने एक मिनट में 40 शब्दों को याद कर अपने मूल्यांकन प्रदर्शन से सभी में एक नया जोश भर दिया ।

इसके साथ-साथ शिमला सेंट एडवर्ड से यशार्दय शर्मा व तनुष, औकलैंड हाउस से आस्था, अस्मिता, शुरीन, सुरेश, सुप्रिया व लौरेटो कान्वेंट तारहाल से खुशाली, रिशिका, अंशिका, अराधिका, वैदिका व सान्या चौहान तो वहीं दयानन्द पब्लिक स्कूल शिमला से दिवयांश, नितिकेश, उज्ज्वल शर्मा के साथ-साथ डी.ए.वी. स्कूल शिमला से ऋषभ चौहान, ऋषभ गुप्ता, तमन्ना शर्मा, हर्षिता, निधि वर्मा, यामिनी शर्मा और हिमालयन पब्लिक स्कूल रोहडू से ईवा शर्मा, इवान शर्मा, मोनाल पब्लिक स्कूल से स्तुति और श्रेयाल ने वर्कशॉप में भाग लेकर विशेषज्ञों द्वारा मैमोरी पर दिए गए मत्वपूर्ण टिप्स अर्जित किए ।

इस दौरान मैमोरी गुरुकुल को-ओर्डिनेटर दिनेश शर्मा ने शिक्षा क्षेत्र में गुणात्मक बदलाव लाने व बच्चों को नए तौर तरीकों से पढ़ाई करवाने के लिए प्रदेश भर में फ्री कैंप का आयोजन किए जाने की जरूरत पर बल दिया, साथ ही दिनेश शर्मा ने भावी पीढ़ी को नव भारत निर्माण में व भारत को विश्व गुरु बनाने में अपनी भूमिका निभाने की गुहार लगाई ।

इस वर्कशॉप में प्रदीप शर्मा, पूनम, रंजू शर्मा, मिनल शर्मा, सत्या, लता शर्मा, मोनिका शर्मा, बीना चौहान, पूनम मेहता व स्वाती मेहता उपस्थित रहे ।

Previous articleराज्य स्तरीय दो दिवसीय शतरंज प्रतियोगिता का शुभारंभ किया — सुरेश भारद्वाज
Next articleमुरझाया फूल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here