कीकली रिपोर्टर, 12 जुलाई, 2019, शिमला

विद्यार्थियों में डाक टिकट संग्रह के सहज योग्यता व शौक को बढ़ावा देने के मकसद से डाक विभाग ने दीन दयाल स्पर्श योजना के तहत फिलैटली छात्रवृति योजना के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं । बेहतर एकैडेमिक रिकॉर्ड के साथ-साथ डाक टिकट संग्रह की हॉबी रखने वाले छठी से नवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को सर्कल कार्यालय द्वारा फिलैटली क्विज़ व प्रोजेक्ट प्रक्रिया के बाद डाक विभाग द्वारा 6000 वार्षिक और 500 मासिक छात्रवृति अवार्ड प्रदान किए जाएंगे ।

बेहतर एकैडेमिक रिकॉर्ड रखने वाले अभ्यार्थी के लिए संबन्धित स्कूल के फिलैटली क्लब का सदस्य होना प्राथमिक योग्यता रहेगी साथ ही स्कूल का फिलैटली क्लब न होने की स्थिति में अपना फिलैटली डिपोजिट अकाउंट रखने वाले छात्र भी प्रतिस्पर्धी के रूप में मान्य होंगे वहीं छात्रवृति अवार्ड चयन के समय बेहतर एकैडेमिक रिकॉर्ड रखने वाले प्रतिभागियों के लिए 60% अंक ग्रेड व समकक्ष होना आवश्यक है जबकि एस.सी/एस.टी के लिए 5% की छूट शर्त मान्य होगी ।

निर्वाचन प्रक्रिया दो चरणों से होकर गुज़रेगी जिसमें पहले चरण में डाक विभाग के सर्कल लेवल पर 25 अगस्त 2019 को फिलैटली रिटन क्विज़ (50 प्रश्न-एम.सी.क्यू) आयोजित होगा जबकि दूसरे चरण में फ़ाइनल चयन के लिए 30 सितंबर 2019 को रिट्न क्विज़ के सफल छात्र प्रतिभागी फिलैटली प्रोजेक्ट दाखिल करेंगे । हिमाचल प्रदेश पोस्टल सर्कल विभाग द्वारा क्विज के सफल प्रतिभागी विद्यार्थियों को संचार के माध्यम से दूसरे चरण के लिए फिलैटली प्रोजेक्ट टॉपिक गाईडलाइन व राईटिंग प्रोजेक्ट सबंधी निर्देश प्रदान किया जाएगा ।

इच्छुक योग्य प्रतिभागी सबंधित डिविजनल हैड कार्यालय में 10 अगस्त 2019 तक अपने आवेदन फ़ॉर्म जमा कर सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here