कीकली रिपोर्टर, 12 अप्रैल, 2019, शिमला

शिमला रिज मैदान से 1450 प्रतिभागियों को शपथ के बाद हरी झंडी दिखाकर किया रवाना; अभियान को साप्ताहिक न बनाकर जीवनभर का अभियान बनाएँ – राज्यपाल आचार्य देवव्रत  

पर्यावरण विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विभाग द्वारा शिमला के रिज मैदान पर आयोजित पोलिथीन हटाओ–-पर्यावरण बचाओ अभियान 2019 सफाई अभियान का शुभारंभ माननीय राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने प्रतिभागियों को पोलिथीन प्रयोग के संबंध में शपथ दिलाने के बाद शिमला के 14 विभिन्न स्थानों के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।

इस दौरान राजधानी के विभिन्न स्कूलों के छात्र, नेहरू युवा केंद्र स्वयंसेवी, होमगार्ड जवानों, वन विभाग, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम शिमला, पर्यावरण विभाग एवं पर्यावरण परिषद व अन्य विभागों से स्वच्छता अभियान में प्रतिभागी के तौर पर शिरकत करने पहुंचे कर्मचारियों को राज्यपाल ने संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में पैकेजिंग प्लास्टिक का कचरा एक विकराल रूप धारण कर प्रदूषण बढ़ा रहा है व पर्यावरण प्रबंधन में सबसे बढ़ी बाधा बनकर खड़ा है जिसके प्रबंधन के लिए उचित पग उठाए जाने की आवश्यकता है ।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में प्लास्टिक के बढ़ते उपयोग से बढ़ते कचरे की समस्या का उचित समाधान कर पर्यावरण सरंक्षण करने के लिए प्रतिबद्ध है । प्रदेश में प्लास्टिक और अन्य जीव अनाशित अपशिस्ट के प्रबंधन एवं उन्मूलन के लिए हिमाचल प्रदेश जीव अनाशित कूड़ा कचरा नियंत्रण अधिनियम 1995 लागू किया है जिसके अंतर्गत प्रदेश में वर्ष 2009 से प्लास्टिक के थैलों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है जिसके बावजूद पैकेजिंग प्लास्टिक समस्या सर उठाए हुए है । जिसके चलते वर्ष 2018 से पुनः इस अभियान को प्रारम्भ कर प्रतिवर्ष मनाए जाने का निर्णय लिया ।

इसी कड़ी में प्रदेश सरकार भी जनता के सहयोग से एक साप्ताहिक पोलिथीन उन्मूलन कार्यक्रम पोलिथीन हटाओ पर्यावरण बचाओ अभियान पूरे राज्य में आज से 20 अप्रैल तक चलाएगी ।

राज्यपाल ने कहा कि संबन्धित सचिव व विभागाध्यक्ष अपने विभागों के प्राधिकृत अधिकारियों द्वारा लिटरिंग एवं प्लास्टिक थैलों के प्रतिबंध पर की गई अधिसुचना के पालन की मासिक समीक्षा करें व पर्यावरण विभाग के माध्यम से सरकार को अवगत करवाएँ । उन्होने तमाम जिला उपायुक्तों से अभियान को अपने-अपने जिला में संचालित किए जाने का आवाहन किया । उन्होने कहा कि सभी उपायुक्त इस सप्ताह में एकत्रित प्लास्टिक कचरे की मात्रा को दर्ज कर सरकार को प्रेषित करे । उन्होने सबसे आग्रह किया कि सभी मिलकर पोलिथीन हटाओ पर्यावरण बचाओ अभियान को सफल बनाकर हिमाचल को स्वच्छ सुंदर हरित एवं प्लास्टिक मुक्त प्रदेश बनाएँ ।

इस अवसर पर आयोजित सफाई अभियान के दौरान 14 अलग अलग वार्डों के मुख्य स्थानों — आईएस बीटी से लालपानी, खलिनी से कनलोग, मालरोड़ से चौड़ा मैदान, छोटा शिमला से संजौली, कसूम्पटी, धोभी घाटी, मजीठा हाउस, बैनमोर, जाखू, टुटू एवं ढांडा आदि क्षेत्रों से 6.339 टन प्लास्टिक कचरे को एकत्रित किया गया । इस अभियान के दौरान एकत्रित किए गए कचरे के उचित निष्पादन के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा इसका उपयोग सड़क निर्माण के लिए किया जाएगा ।

इस दौरान पर्यावरण विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी निदेशक डी सी राणा ने जानकारी देते हुए कहा कि इस अभियान को राज्य भर में पूरे सप्ताह चलाया जाएगा । जिसमें सभी विभाग, सामुदायिक संस्थाएं, स्कूल एवं कॉलेज भाग लेंगे । सभी विभागों, पंचायती राज संस्थाओं एवं स्थानीय शहरी निकायों द्वारा एकत्रित पोलिथीन कचरे को तीन तरीकों से निस्तारण करने का निर्णय लिया गया है जिसमें सड़क निर्माण प्रयोग, सीमेंट कंपनियों को ईधन के लिए व रिफ्यूज डिराईव्ड फ्यूल बनाने में सारे पोलिथीन के कचरे को शहरी विकास विभाग द्वारा 14 पूर्व अधिसूचित स्थानों पर एकत्रित किया जाएगा जहां से इसे लोक निर्माण विभाग को सौंप दिया जाएगा ।

Previous articleहरी-भरी ये धरती  
Next articleहिमाचल दिवस — हिमालयन पैरामाउंट पब्लिक विद्यालय के छात्रों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here