कीकली रिपोर्टर, 14 जुलाई, 2019, शिमला

रोटरी सोलन के संयुक्त 49 वां अधिष्ठापन समारोह मे रोटरी क्लब व इनरव्हील के नव निर्वाचित अध्यक्षों ने कार्यभार ग्रहण किया । कार्यकर्म के अवसर पर पीजीआई के निदेशक पद्मश्री प्रो. जगत राम बतौर मुख्य अतिथि के रूप मेउपस्थित हुए जबकि अस्सिटेंट गवर्नर जोन-1 अतुल टांगरी ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत की।

पद्मश्री प्रो. जगत राम ने निर्वाचित अध्यक्षों को बधाई देते हुए कहा कि रोटरी क्लब निस्वार्थ भावना से समाज सेवा का कार्य कर रहा है । जिसका समाज में बहुत बड़ा महत्व है ।उन्होने अपनी पुरानी यादों को याद करते हुए बताया कि जब वह सोलन के डिग्री कॉलेज मे पढ़ते थे तब उनका रोटरी सोलन से नाता जुड़ा था जो उन्हे आज भी अच्छी तरह याद है । उन्होने बताया कि हर व्यक्ति को नेत्रदान करना चाहिए क्योकि मृत्यु के बाद आंखें किसी दृष्टिहीन की¨ज़िंदगी को रोशन कर सकती हैं। मृत्यु के बाद पूरी आंख नहीं निकाली जाती बल्कि सिर्फ पुतली ली जाती है। इससे शव पूरी तरह सुरक्षित रहता है। उन्होने लोगों से आग्रह किया कि रोटरी सोलन की पहल पर नेत्रदान के लिए बड़ी संख्या सामजिक संस्थाओ में स्वेच्छा से लोग आगे आए।

रोटरी क्लब सोलन ने आज नई कार्यकारिणी का गठन किया। रोटरी नियमों के तहत एक्सचेंज ऑफ कॉलर समारोह में मनीष तोमर को प्रधान व अनिल चौहान को सचिव नियुक्त किया । इनरव्हील प्रेजिडेंट आरती दुग्गल को प्रधान व नीलम साहनी को वर्ष 2019-20 के लिए सचिव नियुक्त किया गया ।

अस्सिटेंट गवर्नर जोन-1 अतुल टांगरी रोटरी ट्रस्ट की सराहना करते हुए कहा कि सोलन के लोगो के लिए रोटरी आपातकालीन वैन, प्रशीतित ताबूत पीपा, स्वर्गधाम यात्रा वाहन आदि को सुचारू रूप चला रहे है । उन्होने नेत्रदान कार्यक्रम के लिए 21 हजार रूपय देने की घोषणा करी ।

इस मौके मे रोटरी सोलन के निवर्तमान प्रधान निर्मल भान, इनरव्हील प्रधान मधु गुप्ता ने नई कार्यकारिणी को बधाई दी और अपने कार्यकाल में किये गए कार्यो का लेखा-जोखा पेश किया। रोटरी सोलन के नव नियुक्त सचिव अनिल चौहान ने पिछले वर्ष किए गए प्रोजेक्ट्स की जानकारी दी । साथ ही रोटरी की सफलता पर मिले इनामों की जानकारी आए हुए सभी लोगों को दी । अनिल ने बताया कि रोटेरियन अरुण त्रेहन को डिरट्रीक्ट-3080 का बेस्ट  चेयरमैन चुना गया व पुराने प्रधान निर्मल भान को बेस्ट आउटस्टैंडिंग प्रेजिडेंट जोन-1 चुना गया।

नव निर्वाचित प्रधान मनीष तोमर पद ग्रहण करते हुए सभी अतिथियों का आभार जताया और बताया कि ये विश्व की अकेली ऐसी संस्था है जिसका उद्देश्य केवल मानवता की सेवा करना है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष क्लब द्वारा कई प्रोजेक्टस किए जाएंगे उनमे से बेटी है अनमोल, नशे के खिलाफ अभियान, रक्तदान शिविर, वृक्षारोपण,सोलन शहर के लिए रेन-बसेरा व् नेत्र बैंक बनाना आदि प्राथमिकता रहेगी। उन्होने साथ ही अपनी नई कार्यकारिणी का गठन भी किया ।

नव निर्वाचित इनरव्हील प्रेजिडेंट आरती दुग्गल अपने संबोधन में बताया कि उनका उनकी प्राथमिकता शिक्षा व नारी सशक्तीकरण को प्रोत्साहित करना होगा। वे स्कूलों को हैप्पी स्कूल प्रोजेक्ट में काम करेंगी, जहां कंप्यूटर एजुकेशन, ई-लर्निग, अवेयरनेस प्रोग्राम, वाश स्टेशन के साथ-साथ बच्चों के लिए व्यवसायिक कोर्स संचालित किए जाएंगे, रक्तदान शिविर, हेल्थ कैंप, नशे के खिलाफ जैसे अभियान भी चलाएगी ।

अधिष्ठापन समारोह के अवसर पर प्रोजेक्ट चेयरमैन अरुण त्रेहन ने आये सभी अथितियो का धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here