शैमरॉक रोजेंस स्कूल

कीकली रिपोर्टर, 20 मार्च, 2019, शिमला

शैमरॉक रोजेंस स्कूल के बच्चों ने बुधवार को धूमधाम के साथ होली मनाई। स्कूल की प्रधानाचार्य प्रीति चुट्टानी ने बच्चों को बताया कि हिंदू धर्म का होली का त्योहार विश्व प्रसिद्ध है, यह त्यौहार मार्च के महीने में मनाया जाता है, हिंदू कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन मास में इस त्यौहार को मनाया जाता है। इस त्यौहार को मनाया जाने के पीछे एक पौराणिक कथा है।

शैमरॉक रोजेंस स्कूलजिसके अनुसार हिरण्यकश्यप नाम का एक राक्षस था जिसने ब्रह्मा जी से वरदान प्राप्त कर लिया था कि उसे कोई भी नहीं मार सकता है इसलिए फिर वह वरदान पा कर इतना कुरुर हो गया कि वह अपने आप को ही भगवान मानने लगा वह भगवान विष्णु का दुश्मन था।

उन्होंने बताया कि हिरण्यकश्यप का एक बेटा था जो कि भगवान विष्णु का बहुत बड़ा भक्त था काफी समझाने के बाद भी वह भगवान विष्णु की पूजा करना नहीं छोड़ रहा था, तो हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन होलिका की मदद से उसे मारने की कोशिश की, होलिका को आग में नहीं जलने का वरदान था इसलिए वह प्रहलाद को लेकर जलती आग की चिता पर बैठ गई थी लेकिन भगवान विष्णु की कृपा से प्रह्लाद को कुछ भी नहीं हुआ और होलीका जलकर भस्म हो गई। इसके पश्चात स्कूल के बच्चों ने एक दूसरे को रंग लगा कर होली उत्सव बड़े धूमधाम के साथ मनाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here