शिक्षा, विधि व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज

शिक्षा, विधि व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाजकीकली रिपोर्टर, 29 दिसंबर, 2018, शिमला

समग्र शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षा खंड शिमला के अध्यापकों तथा विभिन्न स्कूल प्रबंधन समितियों के लिए शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन आज यहां राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पोर्टमोर में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता शिक्षा, विधि व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की। भारद्वाज ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार के लिए अथक प्रयास किये जा रहे हैं। सरकारी स्कूलों की दशा व दिशा सुधारने के लिए शिक्षा खंड शिमला द्वारा अध्यापकों तथा स्कूल प्रबंधन समिति के लिए आयोजित कार्यक्रम अत्यंत प्रशंसनीय है।

शिक्षा, विधि व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाजउन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में शिमला खंड के प्राईमरी से आठवीं कक्षा तक पढ़ाने वाले अध्यापकों को शिक्षा के स्तर में गुणवत्ता लाने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। अभिभावकों को भी अध्यापकों से सीधा संवाद बनाए रखने के लिए प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि शिक्षा में गुणात्मक सुधान लाने से देश का विकास होगा, जिसके लिए अध्यापक व अभिभावक को संयुक्त प्रयास करना होगा। उन्होंने अध्यापकों से ईमानदारी व कर्तव्यनिष्ठा से अपनी ड्यूटी निभाने को कहा।

उन्होंने कहा कि देश के निर्धन परिवार के छात्र भी प्रतिभा सम्पन्न हैं। सरकारी स्कूलों में शिक्षा प्राप्त कर देश के उच्च संस्थानों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। निजी स्कूलों की अपेक्षा सरकारी स्कूलांे के अध्यापक योग्य व मेधावी व प्रतिभा सम्पन्न हैं। इस अवसर पर प्री प्राईमरी कक्षाओं में छात्रों के अधिक पंजीकरण के लिए राजकीय प्राथमिक पाठशाला पोर्टमोर, शोघी व बनूटी के अध्यापक व स्कूल प्रबंधन समिति को सम्मानित किया गया।

राज्य परियोजना निदेशक, आशीष कोहली ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में अभिभावक वर्ग के साथ सीधा संवाद कर उनकी समस्या को जाना गया। छात्रों के विकास के लिए अभिभावकों को अध्यापकांे के साथ समय-समय पर संवाद करना अत्यंत आवश्यक है। शिक्षक तथा अभिभावकों के संयुक्त प्रयास से ही छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा सकती है।

इस अवसर पर राज्य परियोजना निदेशक आशीष कोहली, उप निदेशक शिक्षा, श्रवण चैधरी, अजय शर्मा, पार्षद बृज सूद, पोर्टमोर स्कूल के प्रधानाचार्य नरेंद्र सूद, खंड शिक्षा अधिकारी, शिक्षा खंड शिमला के अध्यापक, विभिन्न स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य, अभिभावक तथा विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here