कीकली रिपोर्टर, 20 जून, 2019, शिमला

कार्यशाला में वक्ता व्यक्तियों डॉ० चंद्रमौली जोशी, अध्यक्ष रमण साइंस एंड टेक्नोलॉजी फाउंडेशन और धनराज कांति लाल ठक्कर, अखिल भारतीय रामानुजनमठ क्लब के संयुक्त सचिव के स्वागत और संक्षिप्त परिचय संजीव ठाकुर विज्ञान पर्यवेक्षक, मंडी द्वारा शुरू हुआ। डॉ० जोशी ने अन्य अधिकारियों के साथ दीप प्रज्ज्वलित किया और प्रार्थना के साथ दिन की शुरुआत की। जी०एम०एस० करसोग की रेखा ने पहले दिन की गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत की।

डॉ० चंद्रमौली जोशी के द्वारा सरकारी वरिष्ट माध्यमिक पाठशाला कामांड के नवीं कक्षा के छात्र जतिन और सरकारी माध्यमिक पाठशाला घाटता जे० नाहरेरे के टीजीटी संदीप कुमार को गणितीय समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए छात्रों और शिक्षक की श्रेणी में बैज और रामानुजन क्लब के सदस्यता से सम्मानित किया गया।

डॉ० जोशी ने विशेष रूप से जगद्गुरु के गणित के इतिहास में भारतीयों की भूमिका और योगदान के बारे में विस्तार से बात की। भारतीकृष्ण तीर्थ जो प्रसिद्ध पुरी मठ के शंकराचार्य थे। तब इस कार्यशाला में 50 गणित शिक्षक, मंडी जिला के विभिन्न स्कूलों के वक्ता व्यक्ति, DIET के अधिकारी, आईआईटी कामंद के गणित विभाग और सरकारी वरिष्ट माध्यमिक पाठशाला कामांड, कटौलांद सरकारी माध्यमिक पाठशाला नालन के 50 छात्रों ने भाग लिया। छात्रों ने आईआईटी कामांड की प्रयोगशालाओं का भी दौरा किया।

इस कार्यशाला के तीसरे  दिन सरकारी वरिष्ट माध्यमिक पाठशाला कटिंडी, निशु और सरकारी माध्यमिक पाठशाला रियागढ़ी के 50 और छात्र भाग लेंगे।

Previous articleअन्तरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत 51 आसनो के साथ 
Next articleNSS Unit Explain how Yoga Re-energizes the Body — St. Bede’s College

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here