कीक्ली रिपोर्टर, 13 अक्टूबर, 2017, शिमला

अन्तर्राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस समर्थ-2017 के अवसर पर आज ऐतिहासिक रिज मैदान में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य सूचना आयुक्त हिमाचल प्रदेश नरेन्द्र चैहान ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कियदि आपदा के घटित होने पर सर्तकता से काम लिया जाए तो जान एवं माल के नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

नरेन्द्र चैहान ने कहा कि राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा विभिन्न प्रकार की आपदाओं से निबटने के लिए प्रदेश, जिला, उपमंडल तथा पंचायत स्तर पर आमजन को आपदाओं से निबटने के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा हैं। इन कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को प्रारम्भिक स्तर पर आपदा से निबटने के लिए तैयार किया जाता है ताकि किसी भी दुर्घटना के घटित होने पर स्थानीय लोग पीडित व्यक्तियों की तत्काल सहायता कर उन्हें राहत पहुंचा सके।

उन्होने कहा कि प्रदेश की भौगोलिक स्थितियों को मध्यनजर रखते हुए प्राकृतिक आपदाओं का अंदेशा हमेशा बना रहता है । प्राकृतिक आपदाओं को कम तो नहीं किया जा सकता लेकिन समय रहते यदि सतर्कता बरती जाये तो जान व माल की क्षति को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

विशेष सचिव राजस्व, आपदा प्रबंधन व वित डी.डी.शर्मा ने बताया कि राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा विभिन्न प्रकार की आपदाओं से निबटने के लिए प्रदेश, जिला व उपमंडल, पंचायत स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों द्वारा प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को आपदा की स्थिति से निबटने के लिए तैयार किया जाने का भरसक प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा इस वर्ष आपदा की स्थिति में छात्रों की सुरक्षा की पूर्व तैयारियों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

स्टेशन फायर अधिकारी डी.सी.शर्मा ने विभिन्न प्रकार की आगजनी की घटना में अग्निशमन कर्मियों द्वारा प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों व तकनीक बारे जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने सरकारी कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों व चिकित्सालयों  में फायर डिस्टींगवीशर को लगाने पर बल दिया गृह रक्षक सेवा के सी.डी.आई नरेश वर्मा ने आपदाघटित स्थलों में फंसे घायल लोगों को सुरक्षित स्थलों तक गृह रक्षक दलों की सुरक्षित कार्य प्रणाली के बारे में विस्तार से मंचन किया।

इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के छात्रों द्वारा रिज मैदान से निकाली गई रैली में आपदा न्यूनीकरण स्लोगन पटिटकाओं के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। इस अवसर पर पर प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया।

कार्यक्रम में विशेष सचिव राजस्व, आपदा प्रबंधन व वित डी.डी.शर्मा, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी डा.पंकज ललित, अवर सचिव राजस्त देवीराम शर्मा तथा शहर के विभिन्न स्कूलों के अध्यापक व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Previous articleमोनाल पब्लिक स्कूल में प्रदर्शनी मेला
Next articleमाया पब्लिक स्कूल के मेधावियों को बांटे लैपटॉप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here