राजेश शर्मा, कीक्ली रिपोर्टर, 6 जुलाई, 2015, शिमला

विवेकानंद योग एवं संगीत साधना केंद्र का सात दिवसीय अभिनव योग प्रशिक्षण शिविर सनातन धर्म सभा राधा कृष्ण मंदिर की ओर से लगाया जा रहा है। इस शिविर का शुभारंभ 22 जुलाई को होगा, जबकि शिविर का समापन 28 जुलाई को होगा। इस शिविर का आयोजन सनातन धर्म सीनियर सैकेंडरी स्कूल गंज बाजार शिमला में होगा। रामकृष्ण विवेकानंद परंपरा के सन्यासी जगजननी शारदा मां के प्रशिष्य, विवेकानंद योग एवं सगीत साधना केंद्र के संस्थापक और मार्गदर्शक बाल योगी स्वामी गौरीश्वरानंद पुरी महाराज शिविर के दौरान योगा यास करवाएंगे।

वह वर्ष 1996 से योग, संगीत, नैतिक शिक्षा और संतुलित आहार प्रणाली के बारे में प्रशिक्षण देते आ रहे हैं। एसडी स्कूल में 22 जुलाई से शुरू होने वाले योग शिविर के दौरान सुबह 6 से 7 बजे महिलाए, 7 से 8 बजे पुरूष, सांय 5 से 6 बजे बालिकाएं और 6 से 8 बजे बालक को योग सिखाया जाएगा।

प्रशिक्षुओं को अष्टांग योग, षट क्रियाएं और संगीत की शिक्षा दी जाएगी। स्वामी के शिमला आने वापिस लौटने और ठहरने की व्यवस्था सनातन धर्म सभा की ओर से की जाएगी। प्रशिक्षु अपने सामथ्र्य के अनुसार उन्हें गुरू दक्षिणा अर्पित कर सकते हैं। प्रशिक्षुओं को शिविर के दौरान आसन के लिए एक कंबल, बैड शीट, पेन, नोट पैड, रूमाल अथवा तौलिया, नेती की सामग्री साथ लानी होगी। प्रशिक्षुओं को हाजिरी के लिए कक्षा से पांच मिनट पहले पहुंचना होगा। योग शिविर में पंजीकरण के लिए गंज मंदिर स्थित सनातन धर्म सभा कार्यालय में फार्म उपलब्ध करवाए जाएंगे। फार्म की कीमत 10 रूपए होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here