Orchid Prep School

Orchid Prep Schoolकीकली रिपोर्टर, 18 अक्टूबर, 2018, शिमला

श्रीराम नवमी के अवसर पर न्यू शिमला स्थित और्किड प्ले स्कूल में नन्हें बच्चों ने ‘रामायण’ का सुंदर मंचन कर बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया। इस दौरान नन्हें कलाकारों की नाटक मंचन प्रतिभा ने दर्शक वर्ग में विराजमान अभिभावकों को अपनी अदाओं से मंत्रमुघ्द कर दिया। रामायण पात्रों की वेषभूषा में सजे-सँवरे बच्चे और भी खूबसूरती बिखेरते हुए प्रतीत हुए।

इससे पूर्व स्कूल प्रधानाचार्य नीलम विज ने सभागार में उपस्थित अभिभावक वर्ग के समक्ष दशहरा पर्व मनाए जाने के इतिहास पर सुंदर व्याख्यान प्रस्तुत किया। स्कूल प्रधानाचार्य नीलम विज ने कीकली से बात करते हुए कहा कि बच्चों को अपनी संस्कृति व त्योहारों से अवगत करवाने के मकसद से इस तरह के आयोजन किए जाने आवश्यक हैं। प्रधानाचार्य के अनुसार बच्चों की खेल-खेल में आसानी से याद रखने की क्षमता नाट्य द्वारा और भी सरल हो जाती है जिसे बच्चे सदा याद रख पाते हैं।

Orchid Prep Schoolनीलम विज ने राम नवमी के अवसर पर सबको बधाई संदेश देते हुए बच्चों को श्री राम के पदचिन्हों पर चल कर, बुराई से दूर रहकर सदा सच्च की राह पर अग्रसर रहने पर बल दिया ।

बच्चों द्वारा अभिनीत रामायण में राम पात्र के रूप में समृद्धि ने अपने वाक्य सम्बोधन व शुद्धिकरण की खूबसूरती से ईश्वर के किरदार को जीवंत बना डाला तो इसी इसी तरह लक्ष्मण के पात्र में रुद्र व माता सीता के रूप में राघवी ने भी अपने अभिनय की सुंदर छाप छोड़ी, वहीं लंकापति रावण के किरदार में दिग्विजय सिंह की गर्जना क्षणभर डर की अनुभूति करा गया।

श्रीराम भक्त हनुमान के पात्र के रूप में नर्सरी क्लास के हर्ष मौर्य ने खूब अठखेलियाँ कर सबके होंठों पर मुस्कान भिखेर दी। रामायण की मशहूर पात्र मंथरा के किरदार में नर्सरी की जिया नरूला का दमदार अभिनय सबको अचंभित कर गया। इसी तरह राजा दशरथ के किरदार में नर्सरी के गर्व सहेजटा, रानी कौशलया सुमित्रा व कैकई के किरदारों में क्रमश प्री नर्सरी की अक्षिता, वृद्धि व नव्या ने अपनी अदाओं से भाव-विभोर कर दिया।

इसी तरह सुग्रीव के पात्र के लिए श्रान्य मोहिल, भिक्षु रावण व विभीषण के किरदारों में विहान, जटायु के रोल में शिवांश व हिरण का पात्र शिवांश वर्मा ने निभाया। बच्चपन के राम पात्र में रेवा, लक्ष्मण के पात्र रूप में रिवा, भरत व हनुमान सेना अनिका सरपाल, शत्रुघन व हनुमान सेना के लिए एलक्षी, रावण सेना के लिए शिवनया शर्मा व सुप्रिया परमार, हनुमान सेना में अविका सुंदर किरदारों में नजर आए। (CLICK TO SEE ALL VIDEOS)

Previous articleदशहरा पर्व — बच्चों, अभिभावकों व स्टाफ ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया
Next articleबच्चों में संस्कारयुक्त और ज्ञानयुक्त शिक्षा प्रदान करे — सुरेश भारद्वाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here