कीकली रिपोर्टर, 8 सितम्बर, 2018, शिमला

प्रथम चरण में 3391 चयनित स्कूलों में निःशुल्क प्री प्राईमरी स्कूल एजुकेशन कार्यक्रम आरम्भ किया जा रहा है

GSSS Kiarkoti GSSS Kiarkoti हिमाचल देश का एकमात्र राज्य है, जहां दसवीं कक्षा के बाद ग्यारहवीं कक्षा में शत प्रतिशत नामांकन है। यह जानकारी आज शिक्षा, विधि एवं संसदीय मामले मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कसुम्पटी विधान सभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला क्यारकोटी में 65 लाख की लागत से निर्मित अतिरिक्त स्कूल भवन का, विद्यालय की छात्राओं के साथ लोकार्पण करने के बाद, उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि शिक्षा का मानव जीवन में महत्वपूर्ण योगदान है तथा शिक्षक सही मायने में राष्ट्र निर्माता हैं। इसलिए उन्हें विद्यार्थियों को अपने मूल्यो, संस्कृति तथा परम्पराओं का सम्मान करने की शिक्षा देनी चाहिए ताकि वे अपने माता-पिता, अध्यापकों तथा  बजुर्गों के अलावा देश के प्रति आदर व सम्मान आदर करें।

GSSS Kiarkoti उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों के छात्रों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने पर बल दिया जा रहा है जिसमें अध्यापकों को एक बड़ी भूमिका का निर्वहन करना है। प्रतिस्पर्धा के इस दौर में विद्यार्थियों को अपने जीवन में किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार करने की आवश्यकता है।

भारद्वाज ने कहा कि सरकारी स्कूलों के प्रति अभिभावकों की रूचि को बढ़ाने तथा विशेष रूप से नामांकन संख्या में वृद्धि लाने के लिए प्राथमिक स्तर के बच्चों के लिए समग्र शिक्षा कार्यक्रम का आरम्भ किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में 3391 चयनित स्कूलों में निःशुल्क प्री प्राईमरी स्कूल एजुकेशन कार्यक्रम आरम्भ किया जा रहा है।

GSSS Kiarkoti उन्होंने कहा कि प्रदेश में नशा सेवन एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है और युवा पीढ़ी विशेषकर स्कूल व कॉलेज के छात्र इससे सबसे अधिक प्रभावित हो रहे हैं । उन्होंने कहा कि अभिभावक व अध्यापक छात्रों में सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित कर उनकी उर्जा को सही दिशा प्रदान कर सकते हैं। इसलिए समाज के प्रत्येक नागरिक का दायित्व है कि वे सभी प्रकार के नशे को खत्म करने के लिए सामूहिक अभियान चलाएं।

भारद्वाज ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला क्यारकोटी में स्कूल में दो अतिरिक्त मंजिलें तैयार करने के लिए सम्बन्धित विभाग को जल्द प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नए स्कूल भवन बनने के पश्चात पुराने स्कूल भवन की मुरम्मत का कार्य पहाड़ी शैली में किया जाएगा।

उन्होंने राजकीय माध्यमिक पाठशाला पलेया में खेल मैदान तथा रिटेनिंग वॉल के लिए एक लाख रूपए तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला क्यारकोटी द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए 21 हजार और प्राथमिक पाठशाला क्यारकोटी की छात्राओं द्वारा लोकनृत्य की प्रस्तुति हेतु 10 हजार रूपए देने की घोषणा की।

विधायक अनिरूद्ध सिंह ने अपने सम्बोधन में शिक्षा मंत्री से स्कूल भवन की अतिरिक्त दो मंजिलों के निर्माणकार्य को जल्द शुरू करवाने तथा पुराने भवन की मुरम्मद का कार्य करवाने का आग्रह किया। उन्होंने अपनी विधायक निधि से राजकीय माध्यमिक स्कूल चैड़ी के खेल मैदान के निर्माण के लिए 1.50 लाख रूपए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल क्यारकोटी द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए 10 हजार रूपए देने की घोषणा की।

इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने रोटरी क्लब शिमला मिड टाउन व इंटर व्हील क्लब मिड टाउन शिमला द्वारा उपलब्ध करवाई गई पुस्तिकाएं भी स्कूली बच्चों को वितरित की।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला क्यारकोटी की प्रधानाचार्य डा0 मीनाक्षी शर्मा तथा स्टॉफ ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 21 हजार रूपए का चैक शिक्षा मंत्री को भेंट किया।

Previous articleRegalites Amaze All with Creative Crafts
Next articleदो दिवसीय छठी राज्य महिला चैस चैम्पियनशिप — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, छोटा शिमला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here