चित्रकला व नारा लेखन प्रतियोगिता

चित्रकला व नारा लेखन प्रतियोगिता कीक्ली रिपोर्टर, 24 अप्रैल, 2018, शिमला

चित्रकला व नारा लेखन प्रतियोगिता में भाग लेकर स्कूली बच्चों ने विभाग को सड़क सुरक्षा और जीवन रक्षा का संदेश और विचार दिया है, उस पर हम सभी को कढ़ाई से अमल करना है। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी जीसी नेगी ने आज सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत दूसरे दिन रिज मैदान के दौलत सिंह पार्क में परिवहन विभाग द्वारा आयोजित नारा लेखन एवं चित्रकला प्रतियोगिता के समापन अवसर पर यह विचार व्यक्त किए।

चित्रकला व नारा लेखन प्रतियोगिता उन्होंने कहा कि इन बच्चों द्वारा चित्र और नारे के माध्यम से जो अभिव्यक्ति की गई है, वो हम सभी के जीवन से जुड़ा अत्यंत महत्वपूर्ण पहलु है। सड़क सुरक्षा से जीवन रक्षा के प्रति विभिन्न नियमों और कानूनों का ध्यान सभी को रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को सुरक्षा की इस व्यवस्था को दैनिक जीवन का अंग बनाकर उन पर अमल करना चाहिए, तभी हम सड़क पर होने वाले विभिन्न हादसों और अन्य अपरिहार्य घटनाओं से बच सकते हैं।

चित्रकला व नारा लेखन प्रतियोगिता उन्होंने विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की सफलता के लिए प्रत्येक विभाग का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बच्चों से सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत संप्रेषित संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया, ताकि सप्ताह के बाद भी लोगों में यह जागरूकता बनी रहे और विभाग अपने मकसद में सफल हो सके।

अतिरिक्त आयुक्त परिवहन हेमिस नेगी ने कहा कि बढ़ती हुई दुर्घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा संदेशों के माध्यम से लोगों को इस सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

चित्रकला व नारा लेखन प्रतियोगिता उन्होंने कहा कि अधिक तेज, गलत तरीके से, शराब पीकर तथा मोबाईल अथवा म्यूजिक सिस्टम का उपयोग कर गाड़ी चलाने से दुर्घटनाओं की संभावनाएं अत्यधिक रहती है। उन्होंने लोगों से इन बातों को त्यागकर सुरक्षापूर्ण तरीके से वाहन चलाने की अपील की। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में शिमला नगर के 20 स्कूलों के 80 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

प्रतियोगिता कनिष्ठ और वरिष्ठ वर्ग में विभाजित की गई थी, जिसमें नारा लेखन कनिष्ठ वर्ग में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मेहली की सातवीं कक्षा की छात्रा हर्षिता प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संजौली के सातवीं कक्षा के सौरव द्वितीय तथा राजकीय उच्च विद्यालय चैड़ा मैदान की तान्या तृतीय रही।

नारा लेखन प्र्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में राजकीय उच्च पाठशाला नव बहार के दसवीं कक्षा के विजय प्रथम, राजकीय उच्च पाठशाला कृष्णा नगर की दसवीं कक्षा की छात्रा नैना द्वितीय स्थान पर ही। चित्रकला प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग में राजकीय उच्च पाठशाला चैड़ा मैदान की कक्षा आठवीं की रीना प्रथम, राजकीय उच्च पाठशाला कैथू कक्षा आठवीं की लवीशा द्वितीय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खलीनी के कक्षा आठवीं के श्याम कुमार तृतीय रहे।

चित्रकला व नारा लेखन प्रतियोगिता चित्रकला वरिष्ठ वर्ग में राजकीय उच्च पाठशाला अन्नाडेल के कक्षा दसवीं के मनीश प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लालपानी कक्षा दसवीं की पुनीता द्वितीय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर की दसवीं की नेहा शर्मा तृतीय रही।

निर्णायक मंडल की भूमिका में बहुसंकाय अध्ययन संस्थान एवं हिमालयन एकीकृत अध्ययन संस्थान हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के पहाड़ी लघु चित्रकला विशेषज्ञ बलविंद्र कुमार, भाषा एवं संस्कृति विभाग के कमर्शियल आर्टिस्ट प्रीतीपाल, सह प्राध्यापक डा. दिनेश कंवर तथा आरकेएमवी कला संकाय के प्राध्यापक डा. बहादुर सिंह ने निर्णय दिया।

कार्यक्रम के नोडल आफिसर जिला भाषा अधिकारी त्रिलोक सूर्यवंशी ने कार्यक्रम का संचालन किया।

इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी मंजीत शर्मा, सहायक आयुक्त निशांत शर्मा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी प्रदीप अत्री, विभिन्न स्कूलों के शिक्षक एवं विभागीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Previous articleएक मई को सभी बच्चों को एल्बेंडाजोल दी जाएगी – डा. नीरज मित्तल
Next articleTiny Tots of Auckland Boys Teach Traffic Rules  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here