राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बल्देयां

कीकली रिपोर्टर, 23 मार्च, 2019, शिमला

पात्र नागरिकों को वोट बनवाने के लिए प्रेरित करने तथा मतदाताओं को इलैक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन एवं वीवीपैट (वोटर वैरीफायेबल पेपर आॅडिट ट्रेल) के विषय में शिमला लोक सभा क्षेत्र के 62-कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के तहत नोडल अधिकारी दिलीप वर्मा व ताराचंद ठाकुर ने अध्यापकों तथा विद्यार्थियों को निर्वाचन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बल्देयांइस अवसर पर 62-कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बल्देयां, दुर्गापुर तथा राजकीय उच्च पाठशाला टिक्कर में विभिन्न जानकारियां प्रदान की गईं। छात्रों को बताया गया कि भारत के संविधान के तहत नागरिकों को मतदान का अधिकार दिया गया है। इस संबंध में भारत के निर्वाचन आयोग ने कुछ नियम निर्धारित किये हैं। छात्रों को अवगत करवाया गया कि प्रथम जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवा अपना वोट बनवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने बूथ स्तर के अधिकारी अथवा संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी से संपर्क करना होगा। युवाओं को वोट बनवाने के लिए फाॅर्म-6 भरने के विषय में भी जानकारी प्रदान की गई।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बल्देयांअध्यापकों तथा विद्यार्थियों को जानकारी दी गई कि मतदाताओं की सहायता के लिए मतदाता हैल्पलाईन भी आरंभ की गई है। मतदाता कोई भी जानकारी निःशुल्क हैल्पलाईन संख्या 1950 पर प्राप्त कर सकते हैं। यह हैल्पलाईन प्रातः 9 बजे से सायं 9 बजे तक कार्यरत रहेगी। उन्हें बताया गया कि इस संबंध में एनवीएसपी सर्विस पोर्टल से भी आॅनलाईन जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को यह प्रतिज्ञा दिलवाई गई कि वे अपने सभी बुजुर्गों, युवाओं और महिलाओं को मतदान करने एवं निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदार बनने के लिए प्रेरित करेंगे।

स्वीप कार्यक्रम के तहत छात्रों को बताया कि उन्हें अपने अभिभावकों से एक शपथ पत्र भरवाकर लाना होगा। इस शपथ पत्र में अभिभावकों को शपथ लेनी होगी कि वह भारतीय लोकतंत्र के एक जागरूक निर्वाचक हैं तथा वे निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदार बनकर लोकतंत्र को सुदृढ़ करेंगे एवं लोकसभा निर्वाचन-2019 में निर्भीक होकर मतदान करेंगे।

स्वीप कार्यक्रम के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बल्देयां एवं दुर्गापुर में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा राजकीय उच्च पाठशाला टिक्कर में भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित करवाई गई।

इस अवसर पर ईवीएम तथा वीवीपैट की पूर्ण जानकारी भी प्रदान की गई।

इस अवसर पर बूथ स्तर के अधिकारी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बल्देयां के प्रधानाचार्य दीपक पुरी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दुर्गापुर के प्रधानाचार्य लेख राज भारद्वाज, राजकीय उच्च पाठशाला टिक्कर की मुख्याध्यापिका वन्दना शर्मा, विद्यालय के नोडल अधिकारी, प्राध्यापक, अध्यापक, अभिभावक, अन्य कर्मचारी व छात्र भी उपस्थित थे।

Previous articleFestival of Colours Celebrated at Orchid Prep School
Next articleराजकीय डिग्री कॉलेज कोटशेरा में अध्यापकों तथा छात्रों को मतदान प्रक्रिया के विषय में विस्तृत जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here