कुलदीप वर्मा, कीकली रिपोर्टर, 10 अगस्त, 2019, शिमला

आजादी के संघर्ष से वाकिफ कराकर, बच्चों में देश प्रेम की भावना जगाना आवश्यक – नीलम विज़  

जम्मू कश्मीर में 15 अगस्त को पहली बार लहराएगा भारतीय ध्वज, हर भारतीय के लिए होगा ऐतिहासिक पल – पहल वैध  

और्किड का हर विद्यार्थी प्रतिभा से परिपूर्ण – मधु सूद

देश प्रेम की कभी न बुझने वाली लौ को बरकरार रखने की सौगंध के साथ और्किड प्रेप आरुषि स्कूल में तीन दिवसीय स्वतन्त्रता दिवस समारोह का समापन हो गया । देश की आजादी के दिनों के संघर्ष में अपनी आहुती देने वाले वीर सपूतों के बलिदान को याद कर और्किड के अध्यापक और बच्चों के दिल वीरों के सम्मान और सजदे में झुके रहे ।

स्वतन्त्रता दिवस समारोह के तीसरे दिन एच॰पी॰ स्टेट काउंसिल फॉर चाइल्ड वेलफ़ेयर सी॰ई॰ओ. पहल वैध ने समारोह में चीफ़गेस्ट के रूप में मौजूद रहकर दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया, जबकि दूसरे प्रहर में हुए कार्यक्रम में नगर निगम की पूर्व मेयर मधु सूद ने विशेष अतिथि के तौर पर समारोह में पहुँच कर बच्चों की हौंसला अफजाई की ।

इस दौरान मुख्यातिथि पहल वैध ने सभागार में उपस्थित अभिभावक वर्ग को संबोधित करते हुए जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने का स्वागत किया । वैध ने कहा कि अब भारत सही मायनों में आजाद हुआ है और 15 अगस्त को पहली बार जम्मू कश्मीर में भारतीय ध्वज लहराया जाएगा, जिसका हर क्षण हर भारतीय के लिए ऐतिहासिक होगा । उन्होंने कहा कि कश्मीर का युवा नौकरी के अभाव के चलते देश विरोधी ताकतों की चालों में आ जाते थे, लेकिन आज सही मायनों में वो वक्त आया है जब कश्मीर के हर नागरिक के साथ इंसाफ होगा ।

पूर्व मेयर मधु सूद ने अपने सम्बोधन में बच्चों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम की जम कर सराहना की और और्किड के हर विद्यार्थी को प्रतिभा से परिपूर्ण बताया । मधु सूद ने सभी बच्चों, अध्यापकों और अभिभावकों को स्वतन्त्रता दिवस की शुभकामनाएं दी ।

स्वतन्त्रता दिवस समारोह के अंतिम दिन दूसरी व चौथी कक्षा के बच्चों ने जहां ‘झांसी की रानी’ की वीरता को जिया तो वहीं कारगिल युद्ध में वीर सैनिकों की वीरता को अभिनय के रूप में निभाते हुए देश के लिए कुर्बान हुए वीरों को नमन किया । दूसरी कक्षा की छात्राओं द्वारा ‘ए मेरे वतन के लोगों’ देश भक्ति गीत प्रस्तुति ने सभागार में मौजूद हर हस्ति की आँखें नम कर डालीं । ‘हम बच्चे आजाद देश के’ और ‘दुल्हन चली’ गीतों पर बच्चों की नृत्य प्रतिभा खिल कर सामने आई । (CLICK TO SEE ALL VIDEOS)

और्किड स्कूल प्रिंसिपल नीलम विज़ ने समारोह के सफल आयोजन के पीछे अध्यापिकाओं की कड़ी मेहनत को श्रेय दिया । विज़ ने कहा कि बच्चों को आजादी के दिनों के संघर्ष की स्थिति से वाकिफ कराकर उनमें देश प्रेम की भावना जागृत करना ही इस स्वतन्त्रता दिवस समारोह को एक कड़ी के रूप में मनाए जाने के पीछे का मुख्य उदेश्य था, जो हम सबके सहयोग से पूरा हुआ । विज ने कहा कि देश की आजादी के 73 वर्ष उपरांत अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है । हमें अपने आपको इस काबिल बनाना है, ताकि हम सब देशों के साथ मिलकर आगे चल सकें । इसके लिए हमें स्वच्छता अभियान पर अमल करना होगा और हमारे आस-पास की छोटी से छोटी अस्वच्छता को दूर करते हुए, हमें देश के विकास में अपना सहयोग देना होगा ।

कार्यक्रम के अंत मे सभी विद्यार्थियों को सम्मान से नवाजा गया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here